xiaomi-drops-mi-branding-for-future-products

Xiaomi Drops Mi Branding: क़रीब 10 साल से अधिक समय तक Mi ब्रांडेड प्रोडक्ट्स बेचने के बाद, अब चीन टेक दिग्गज Xiaomi इस ब्रांडिंग को छोड़ने जा रहा है। जी हाँ! अब शायद ही बाज़ार में आपको Mi ब्रांडेड कोई नया प्रोडक्ट दिखाई देगा।

असल में XDA Developers की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक़, Xiaomi ने अब अपने आने वाले प्रोडक्ट्स में Mi ब्रांडिंग का इस्तेमाल न करने की पुष्टि की है। कंपनी अब अपने मूल नाम Xiaomi को ही ब्रांडिंग के लिए उपयोग करती नज़र आएगी।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इसकी शुरुआत कंपनी ने अपने लेटेस्ट Mix 4 स्मार्टफोन से करने का निश्चय किया है, जिसको Mi Mix 4 की जगह Xiaomi Mix 4 के नाम से जाना जाएगा।

वैसे देखा जाए तो इस चीनी कंपनी ने कुछ समय पहले से ही ब्रांडिंग और प्रोडक्ट नामकरण के मोर्चे पर कुछ बदलाव करने की शुरुआत कर दी थी।

इसी कड़ी में Xiaomi ने इस साल की शुरुआत में ही नया Brand-Logo और Brand-Identity पेश किया था। और अब एक बड़ा क़दम उठाते हुए Xiaomi ने अपने प्रोडक्ट लाइनअप से लोकप्रिय Mi ब्रांड को हटाने का फ़ैसला कर लिया है।

Xiaomi Drops Mi Branding for Future Products

बता दें स्मार्टफोन के अलावा, Xiaomi ने पिछले कुछ सालों में स्मार्ट होम, लाइफस्टाइल, रोबोटिक्स और अन्य कैटेगॉरी में Mi ब्रांडेड प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं। पर अब इन कैटेगॉरी में भी Xiaomi ब्रांडिंग का ही इस्तेमाल किया जाएगा।

xiaomi-to-soon-offer-gold-loans-credit-line-cards-insurance-products

वैसे कंपनी चीन में अपने प्रोडक्ट्स को Xiaomi ब्रांडिंग के साथ ही बेचती हैं, और अपने देश में पहले ही Mi ब्रांडिंग को पीछे छोड़ चुकी है, लेकिन अब तेज़ी से वैश्विक बाज़ार में अपना नाम कमाती Xiaomi ग्लोबल बाज़ार में भी नए ब्रांडिंग का इस्तेमाल करेगी।

पर एक बार साफ़ कर दें कि कंपनी जिन प्रोडक्ट्स को पहले से ही Mi ब्रांडिंग के साथ पेश कर चुकी है, वह Mi ब्रांडिंग के साथ ही आते रहेंगें, लेकिन अब भविष्य में कंपनी की तरफ़ से पेश होने वाले सभी प्रॉडक्ट्स रिपोर्ट के मुताबिक़ Xiaomi ब्रांडिंग के साथ ही बाज़ार में उतारे जाएँगे।

तो अब कंपनी मुख्यतः तीन ब्रांड का संचालन करेगी – Xiaomi (जिसको पहले Mi ब्रांड से जाना जाता था), Redmi, और Poco, पर देखना ये दिलचस्प होगा कि वैश्विक बाज़ार में अपने नाम को और भी आसानी से लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने की कम्पनी की ये नई रणनीति कितना असर दिखाती है।

1 comment

Comments are closed.