ryptocurrencies-like-bitcoin-ethereum-will-never-become-legal-tenders-finance-secretary

Bitcoin Price Rise: आपको शायद याद ही होगा कि कैसे इस साल अप्रैल में क़रीब $64,600 (क़रीब ₹48.5 लाख) तक की क़ीमत को छूने वाली दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी, बिटकॉइन (Bitcoin) मई के महीने में मानों औंधे मुँह गिरती नज़र आई थी।

इसके पीछे कुछ वजह भी थीं, जैसे एलोन मस्क (Elon Musk) का ये ऐलान करना कि टेस्ला (Tesla) बतौर पेमेंट मोड, बिटकॉइन को एक्सेप्ट नहीं करेगा और साथ ही उसी समय चीन की ओर से भी क्रिप्टोकरेंसी बाज़ार में लगाई गई लगाम की वजह से Bitcoin के दाम कही तेज़ी से गिरते नज़र आए थे।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

आलम ये था की जून आते-आते Bitcoin की क़ीमत अप्रैल के मुक़ाबले क़रीब 50% से भी अधिक कम होते हुए $30,000 तक आ गई थी। लेकिन अब वापस से Bitcoin के सुनहरे दिन मानों लौटते नज़र आ रहें हैं।

हम ऐसा इसलिए कह रहें हैं क्योंकि आज (सोमवार) को मई के बाद, पहली बार बिटकॉइन (Bitcoin) की क़ीमत $50,000 को छूती नज़र आई है।

असल में Coinmarketcap.com के मुताबिक़ दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत पिछले 1200 घंटो में 2.21% बढ़ते हुए $50,372 तक हो गई है।

bitcoin-price-down-below-30000-dollar

हालाँकि अभी भी Bitcoin अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को हासिल करने से काफ़ी पीछे है। जैसा हमनें पहले ही बताया था कि इसी साल अप्रैल में बिटकॉइन (Bitcoin) की क़ीमत तेज़ी से बढ़ते हुए $65,000 तक जा पहुँची थी। ख़ैर! अच्छी ख़बर ये है कि ये डिजिटल करेंसी फिर से वृद्धि कर रही है और अब जानकार इसके $100,000 तक के पार जा सकने की अटकलें भी लगाने लगे हैं।

Why Bitcoin ($50000) has risen again in August, 2021?

पर आप सोच रहें होंगें कि भला अचानक ऐसा क्या हुआ कि Bitcoin की क़ीमत वापस से छलांग मारती नज़र आने लगी?

हुआ ये कि इस हफ़्ते इस डिजिटल करेंसी के लिए दो बेहद सकारात्मक ख़बरें सामने आई हैं, जिनकी वजह से ही संभावित रूप से बिटकॉइन की क़ीमतों में ये तेज वृद्धि देखी जा रही है।

पहला ये कि PayPal ने ब्रिटेन में डिजिटल करेंसी को खरीदने, बेचने और रखने संबंधित सेवाओं को लॉन्च करने का ऐलान किया है। इस ऐलान के साथ ही PayPal के लिए ब्रिटेन पहला ऐसा देश बन गया है जहाँ वह अपने घरेलू बाज़ार अमेरिका के बाद अपनी क्रिप्टोकरेंसी सेवाओं को पेश करने जा रहा है।

याद दिला दें PayPal ने इस साल की शुरुआत में ही अमेरिका में क्रिप्टोकुरेंसी खरीदने, बेचने और रखने संबंधित सेवाओं को पेश किया था।

वहीं दूसरी ख़बर ये है कि क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म, कॉइनबेस (Coinbase) द्वारा ये घोषणा की गई है कि कंपनी अपनी बैलेंस शीट पर $500 मिलियन की क्रिप्टोकरेंसी खरीदेगी और अपने तिमाही मुनाफे का 10% क्रिप्टो ऐसेट पोर्टफोलियो में आवंटित करेगी।

Bitcoin Price Rise Today?

Coinbase के अनुसार ऐसा करके वह बहुत जल्द अपनी बैलेंस शीट पर Bitcoin, Ether, DeFi व अन्य क्रिप्टो ऐसेट्स रखने वाली पहली ट्रेड कंपनी बन जाएगी।

Coinmarketcap.com के अनुसार, बिटकॉइन (Bitcoin) की प्रतिद्वंद्वी डिजिटल करेंसी, ईथर (Ether or Ethereum) भी 2.07% बढ़ते हुए $3328.37 पर पहुँच गई है और Binance Coin में भी 5.14% की वृद्धि के साथ इसकी क़ीमत $480.34 हो गई है।

फ़र्म के अनुसार, वैश्विक क्रिप्टो मार्केट कैप फ़िलहाल $2.15 ट्रिलियन का हो गया है, जो पिछले एक दिन में ही क़रीब 2.01% की वृद्धि दर्ज किए हुए है।