use-amazon-alexa-with-amitabh-bachchan-voice-only-in-india
Photo Credit: Amazon India

Set Amitabh Bachchan Voice on Amazon Alexa (India): आख़िरकार अब आप बॉलीवुड के दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन से अमेजन एलेक्सा (Amazon Alexa) पर बातें कर सकते हैं।

जी हाँ! भारत में पहली बार Amazon ने अपने मौजूदा और नए ग्राहकों के लिए अपने वॉयस असिस्टेंट डिवाइस Alexa पर किसी सेलिब्रिटी की आवाज को लॉन्च किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

बता दें इसके पहले अमेरिका आधारित इस कंपनी ने साल 2019 में वहाँ Alexa को अमेरिकी अभिनेता और निर्माता सैमुअल एल जैक्सन (Samuel L Jackson) की आवाज दी थी। और अब भारत में ‘अमित जी’ देश के पहले ऐसे अभिनेता बन गए हैं, जिनको आवाज़ में Alexa यूज़र्स डिवाइस का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Price to use Amazon Alexa in Amitabh Bachchan (Amit Ji) voice?

सबसे पहले तो आपको ये साफ़ कर दें कि अगर आप Amazon Alexa डिवाइस पर अमिताभ बच्चन की आवाज़ सुनना चाहते हैं तो आपको अपनी जेब थोड़ी ढीली करनी होगी। जी हाँ! ये सुविधा मुफ़्त नहीं है।

असल में अपने Alexa डिवाइस पर अमिताभ बच्चन की आवाज जोड़ने के लिए यूज़र्स को सालाना ₹149 का भुगतान करना होगा। वैसे देखा जाए तो फ़ीचर के लिहाज़ से ये कोई अधिक क़ीमत नहीं है।

How to set Amitabh Bachchan Voice on Amazon Alexa?

यूजर अमिताभ बच्चन की आवाज को सिर्फ़ अमेजन शॉपिंग ऐप (Amazon Shopping App) पर माइक आइकन (Mic) दबाकर Alexa डिवाइस के साथ जोड़ सकते हैं। या फिर उनकी आवाज खरीदने के लिए यूज़र कह सकता है “Alexa, introduce me to Amitabh Bachchan

एक बार पेमेंट पूरा होने के बाद यूज़र्स बॉलीवुड मेगास्टार की आवाज़ के साथ अपने डिवाइस से बातचीत कर सकेंगें।

यूज़र्स “Alexa, enable Amit Ji wake word” कमांड देकर अपने Alexa डिवाइस को एक्टिव करने के लिए Amit Ji शब्द को वेक-अप वर्ड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलेक्सा यूज़र्स बच्चन जी की आवाज को उनकी कविताओं, उनके पिता हरिवंश राय बच्चन की कविताओं, फ़िल्म डायलॉग, उनके फिल्मी गीतों आदि को सुनने की फ़रमाइश कर सकते हैं।

alexa-amit-ji-voice
Photo Credit: Amazon India

उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं, “Amit Ji, Kitne aadmi the?” (जी हाँ! उनकी ब्लॉकबस्टर फिल्म शोले का वही मशहूर डायलॉग!)।

इतना ही नहीं आप Alexa से ये भी कह सकते हैं, “Amit Ji, will you marry me?” और यहाँ तक आप कह सकते हैं “अमित जी, आज मेरा जन्मदिन है”, जिसके बाद डिवाइस पर अमिताभ बच्चन आपको अपने अनोखे अंदाज में शुभकामनाएं देंगें।

ये भी साफ़ कर दें कि Alexa पर अमिताभ बच्चन की आवाज हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में जवाब देती नजर आएगी।