oppo-sets-up-camera-innovation-lab-in-hyderabad-india
Credits: Oppo

Oppo Camera Innovation Lab in India: अपने कैमरा इनोवेशन तकनीकों और बढ़ावा देने व भारत में अपनी स्थिति को मजबूत करने के मक़सद से, चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो (OPPO) ने अपने हैदराबाद रिसर्च एंड डेवेलपमेंट सेंटर में एक कैमरा इनोवेशन लैब (Camera Innovation Lab) स्थापित करने की घोषणा की है।

इस लैब में स्मार्टफोन के लिए आर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स (AI) तकनीक पर आधारित कई नए इमेजिंग और वीडियोग्राफी सोल्यूशन विकसित करने का काम किया जाएगा।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

भारत में अपने बजट स्मार्टफ़ोनो के लिए लोकप्रिय चीनी कंपनी OPPO ने एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट के ज़रिए अपनी इस योजना का ऐलान किया है।

Oppo Sets up Camera Innovation Lab in India

इस पोस्ट में अनुसार, कंपनी स्थानीयकृत कैमरा सुविधाएँ, AI का उपयोग करके कैमरा प्रदर्शन बेहतर बनाने और शानदार उपयोगकर्ता अनुभव देने के लिए इमेजिंग सॉफ़्टवेयर विकसित करने जैसी चीजों पर ध्यान केंद्रित करेगी।

OPPO स्मार्टफोन कैमरों का इस्तेमाल संबंधित इमेजिंग और वीडियोग्राफी सेवाओं के लिए करेगा और साथ हाई AI तकनीक का लाभ उठाते हुए हाई-एंड वीडियोग्राफी इनोवेशन सुविधा से जुड़े प्रयास करेगा।

इसमें एआई एल्गोरिदम के ज़रिए AI फेशियल रिकन्स्ट्रक्शन क्षमता विकसित करने और भारतीय लोगों की त्वचा के आधार पर विभिन्न ब्यूटी मोड को डिज़ाइन और ट्यून करने की दिशा में काम किया जाएगा।

कंपनी के अनुसार कैमरा इनोवेशन लैब में काम करने वाली भारतीय टीम वीडियो (साथ ही फोटोग्राफी) के लिए इनोवेटिव सोल्यूशन भी विकसित करेगी और स्मार्टफोन के लिए फुल डायमेंशन फ्यूजन (FDF) पोर्ट्रेट वीडियो सिस्टम पर भी रिसर्च करेगी।

Camera_Lab_Oppo
Credits: Oppo

बता दें Oppo Camera Lab में भारतीय टीम द्वारा विकसित कैमरा सोल्यूशन अन्य क्षेत्रों जैसे कि मिडल ईस्ट, अफ्रीका, दक्षिण एशिया, जापान और यूरोप में भी इस्तेमाल किए जाएँगें।

मतलब साफ़ है कि भारतीय उपयोगकर्ताओं को लाभ पहुंचाने के अलावा, देश में विकसित होने वाले OPPO Camera Lab से जुड़ी तकनीक दुनिया के कई कोने में इस्तेमाल होगी। और भारत स्मार्टफ़ोन जगत में दुनिया का तकनीक केंद्र बनने की दिशा में और मज़बूती से उभर सकेगा।