faulty-battery-responsible-for-e-scooter-fires-incidents
Credits: Twitter (@bhash – Bhavish Aggarwal) | Image is just for representation (E-Bikes)

Ola S1 Electric Scooter Price, Features & Sale Date (Hindi): एक लंबे इंतजार को ख़त्म करते हुए आखिरकार 75वें स्वतंत्रता दिवस यानि 15 अगस्त 2021 को Ola Electric ने अपनें Ola S1 & Ola S1 Pro Electric Scooters को भारत में लॉन्च कर दिया है।

बता दें क़ीमतों के मोर्चे पर Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए आपको ₹99,999 (एक्स शोरूम) देने होंगें, जिसमें FAME II सब्सिडी तो शामिल है, लेकिन राज्य-स्तरीय सब्सिडी नहीं। वहीं Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर मॉडल की क़ीमत कम्पनी ने ₹1,29,999 (एक्स शोरूम) तय की है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में अगल-अलग राज्यों में इन स्कूटर्स पर ग्राहकों को अलग-अलग सब्सिडी का लाभ मिलेगा। उदाहरण के लिए रिपोर्ट्स के मुताबिक़ दिल्ली में राज्य और FAME सब्सिडी के बाद Ola S1 की कीमत ₹85,099 और Ola S1 Pro की कीमत ₹110,149 हो जाती है।

Ola S1 & S1 Pro Electric Scooter Sale Date (Hindi)

कंपनी ने यह भी ऐलान किया है कि ग्राहक 8 सितंबर से इन वाहनों को ख़रीद सकेंगें और भारत के क़रीब 1,000 शहरों और कस्बों में अक्टूबर के महीने से इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिलीवरी शुरू कर दी जाएगी।

इन बेहतरीन डिजाइन, अधिक बूट स्पेस और शानदार परफॉर्मेंस के दावों से लैस ये स्कूटर्स कई हैरान करने वाले फीचर्स के साथ आते हैं।

असल में ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आपको कुछ स्मार्टफोन्स के भी फ़ीचर्स दिए जा रहे हैं, जैसे इसमें आपको कॉलिंग और यूट्यूब वीडियो स्ट्रीमिंग, कस्टमाइजेशन और नैविगेशन के साथ ही प्रोफाइलिंग जैसी सुविधाएँ भी मिलती हैं।

ola-electric-scooter-manufacturing
Credits: Twitter (@bhash – Bhavish Aggarwal)

Ola ने तमिलनाडु के कृष्णागिरी में अपनी मैन्युफ़ैक्चरिंग फ़ैक्टरी में इन वाहनों के निर्माण का फ़ैसला किया है, जिसको FutureFactory के नाम से भी जाना जा रहा है। कंपनी के दावे के अनुसार, जल्द ही यहाँ सालाना 10 लाख वाहनों की उत्पादन क्षमता हासिल कर ली जाएगी।

Ola S1 & S1 Pro Electric Scooter Features in Hindi

Ola S1 में कंपनी ने 2.98 KwH का बैटरी पैक दिया है, जो Ather 450X, Bajaj Chetak या TVS iQube जैसे बाज़ार में मौजूदा स्कूटरों की तुलना में बड़ी है।

इस Ola S1 में आपको 121 किलोमीटर तक की रेंज मिलती है, वहीं इसकी टॉप स्पीड 90 किमी/घंटा तक सीमित होगी।

वहीं इसके टॉप एंड मॉडल यानि Ola S1 Pro में 3.97 KwH का बैटरी पैक दिया जा रहा है, जो 181 किलोमीटर की रेंज प्रदान करेगा और इसमें आपको 115 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड मिलती है।

ola-electric-scooter
Credits: Twitter (@bhash – Bhavish Aggarwal)

बता दें Ola Electric देश के हर शहर में एक At-Home सर्विस नेटवर्क भी शुरू करेगी जहां वह अपने EVs को सीधे ग्राहकों को बेचती नज़र आएगी और डीलरशिप लगात को कम करेगी, जिसका फ़ायदा ग्राहकों को ही होगा।

इस बीच कंपनी के सीईओ और संस्थापक, भाविश अग्रवाल (Bhavish Aggarwal) ने कहा कि भारत को 2025 तक 100% रूप से दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने की योजना बनानी चाहिए, और ताकि देश उस समय तक वैश्विक दोपहिया EVs डिमांड का 50% हिस्सेदार रहे।