byjus-acquires-gradeup-will-rebrand-it-as-byjus-exam-prep

Byju’s valuation reaches 21 billion dollar?: भारत के जाना-माना एडटेक स्टार्टअप BYJU’S जल्द ही $21 बिलियन की विशाल वैल्यूएशन पर क़रीब $1-1.5 बिलियन का बंपर निवेश (फ़ंडिंग) हासिल करता नज़र आ सकता है।

हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट में ये जानकारी सामने आई है, जिसके अनुसार पहले से ही क़रीब $16.5 बिलियन की वैल्यूएशन के साथ भारत का सबसे अधिक मूल्यवान EdTech स्टार्टअप बन चुका BYJU’S अब बिलियन डॉलर के नए निवेश के साथ इसमें 27% की वृद्धि कर सकता है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जी हाँ! Mint की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक़, मामले के जानकार दो सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि कंपनी द्वारा जून में हासिल किए गए हालिया फ़ंड के बाद अब फिर से ये स्टार्टअप क़रीब $1.5 बिलियन का फ़ंड हासिल करने की योजना बना रहा है।

BYJU’S  Acquisition deals

हम पहले ही देख चुके हैं कि BYJU’S ने बीते कुछ समय में काफ़ी तेज़ी से सफ़ल अधिग्रहण जैसे प्रयास भी किए हैं। फिर भले वह $600 मिलियन में हाइअर एजुकेशन प्लेटफॉर्म Great Learning का अधिग्रहण हो या फिर बच्चों के डिजिटल रीडिंग प्लेटफॉर्म Epic को $500 मिलियन में ख़रीदने की बात हो।

इतना ही नहीं इसके अलावा, रिकॉर्ड $1 बिलियन की डील के तहत BYJU’S ने भारत की नामी कोचिंग Aakash Educational Services को भी ख़रीदा है।

Byju’s to raise $1.5 billion at 21 billion dollar valuation

और इन सब के बाद अब सूत्रों के हवाले से ये सामने आया है कि कंपनी एक महीने के भीतर ही $1 – $1.5 बिलियन तक का निवेश हासिल करती नज़र आ सकती है।

असल में एक ओर जहाँ महामारी के चलते ऑनलाइन एजुकेशन क्षेत्र में आई तेज माँग की वजह से BYJU’S निवेशकों की नज़रों में भी और अधिक लोकप्रिय बन रहा है, वहीं कंपनी के IPO प्लान को लेकर भी निवेशक काफ़ी आशान्वित हैं।

कुछ ही महीने पहले एक इंटरव्यू में कंपनी के संस्थापक, बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) ने कहा था कि कंपनी 18-24 महीनों में इनिशियल पब्लिक ऑफ़रिंग (IPO) की पेशकश करने को लेकर योजना बना रही है।

byjus-to-become-indias-most-valuable-startup-with-16-5-bn-dollar-valuation

दिलचस्प ये है कि संभावित नए निवेश के बाद BYJU’S $20 बिलियन की वैल्यूएशन को पार करने वाला देश का पहला EdTech और सबसे तेज भारतीय स्टार्टअप बन जाएगा।

फ़िलहाल BYJU’S के पास क़रीब 65 मिलियन से अधिक सब्स्क्राइबर आधार बताया जाता है, लेकिन इस एडटेक स्टार्टअप ने पिछले एक साल में काफ़ी तेजी से वृद्धि दर्ज की है। पिछले साल मार्च में कोविड -19 महामारी के चलते लगे लॉकडाउन के बाद से ही प्लेटफ़ॉर्म पर कम से कम 25 मिलियन नए यूज़र्स जुड़े हैं।

भारत में 3,500 से अधिक एडटेक स्टार्टअप हैं, लेकिन इनकी ओर सबसे अधिक रुझान लोगों ने कोविड -19 के चलते बने नए माहौल में किया, जिसमें छात्रों के लिए ऑनलाइन एजुकेशन क्षेत्र में मानों बहार सी आ गई।

याद दिला दें कि पिछले जून में ही Byju’s ने $16.5 बिलियन की वैल्यूएशन पर UBS Group, ADQ, Blackstone Group आदि जसी निवेशकों से $1.5 बिलियन का निवेश हासिल किया था।