battlegrounds-mobile-india-reaches-50-million-downloads-on-play-store
Credits: Wikimedia Commons

Battlegrounds Mobile India reaches 50 Million Downloads: भारत में PUBG Mobile के विकल्प के तौर पर Krafton द्वारा पेश किए गए बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BattleGrounds Mobile India) ने अब गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर 50 मिलियन (5 करोड़) डाउनलोड का आँकड़ा पार कर लिया है।

ख़ास बात ये है कि भारत में गूगल प्ले स्टोर पर बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को 2 जुलाई, 2021 को लॉन्च किया गया था, मतलब इस गेम ने ये उपलब्धि सिर्फ़ क़रीब 1 महीने के समय में हासिल की है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इस बीच Krafton ने इस मौक़े पर जारी किए एक बयान में कहा कि उसने गेम की इस उपलब्धि का जश्न मनाते हुए प्लेयर्स को कुछ रिवॉर्ड्स और गैलेक्सी मैसेंजर सेट (Galaxy Messenger Set) परमानेंट आउटफिट दिए हैं।

वहीं गेम की विशेषताओं में से एक, The Royal Pass Month 2 को पिछले हफ्ते ही लॉन्च किया गया, जिसमें “Project T” थीम के साथ सभी नए आउट्फ़िट्स और रिवार्डस पेश किए गए।

Battlegrounds Mobile India reaches 50 Million Downloads on Play Store

याद दिला दें क्राफ्टन (Krafton) ने 18 मई, 2021 को गेम का प्री-रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया था और तब सिर्फ़ एक महीने के भीतर कंपनी ने 20 मिलियन से अधिक रेजिस्ट्रेशन दर्ज करने की बात कही थी।

असल में चीन और भारत के बीच पिछले साल हुए सीमा विवाद के बाद सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए भारत सरकार ने लगभग 200 अन्य ऐप के साथ PUBG Mobile पर भी बैन लगा दिया था।

लेकिन PUBG Mobile के निर्माता Krafton को अपने सबसे बड़े बाज़ारों में से एक को अलविदा कहना कठिन था, इसलिए इइसने एक नए नाम से सिर्फ़ देश के लिए एक नया गेम पेश किया है।

battlegrounds-mobile-india-season-20-on-14-july-2021
Credit: PUBG.Com

BattleGrounds Mobile India (BGMI) वैसे अधिकांश रूप से PUBG से मिलता-जुलता सा ही है, इसलिए PUBG प्लेअर्स को भी ये ख़ूब रास आ रहा है।

वैसे BGMI के लॉन्च के बाद भी जून में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार इस गेम पर चीनी सर्वरको यूज़र्स डेटा भेजने का आरोप लगा था।

IGN India की रिपोर्ट के अनुसार, गेम के भारतीय प्लेयर्स का डेटा बीजिंग स्थित चीन के सर्वर पर भेजा जा रहा था। और इन सर्वर की लिस्ट में हांगकांग में स्थित Tencent के मलिकना हक़ वाले Proxima Beta का भी नाम सामने आया था।

बता दें बैन होने से पहले PUBG Mobile के भारत में 175 मिलियन से अधिक डाउनलोड और लगभग 50 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे।

वैसे krafton ने इस बात के भी संकेत दिए हैं कि गेम को जल्द iOS डिवाइस के लिए भी उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

कल स्वतंत्रता दिवस, 2021 के मौक़े पर क्राफ्टन (Krafton) ने फ़्रीडन फेस-ऑफ़ (Freedon Face-Off) नामक एक फ़न-प्रोग्राम भी चलाया।

1 comment

Comments are closed.