tinder-launches-safety-centre-in-india-for-safe-online-dating

Tinder India Safety Center: आपको याद ही होगा कि पिछले साल लोकप्रिय ऑनलाइन डेटिंग ऐप टिंडर (Tinder) ने प्लेटफ़ॉर्म पर फोटो वेरिफिकेशन फ़ीचर को पेश करनें के साथ ही अमेरिका में यूज़र्स के लिए एक सेफ्टी सेंटर फीचर भी लॉन्च किया था। और अब कंपनी ने इस फ़ीचर का विस्तार करते हुए इसको भारत में भी पेश कर दिया है।

पर आपमें से बहुतों के मन में ये सवाल होगा कि भला Tinder का ये Safety Center फ़ीचर है क्या और इसको इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

तो आइए जानते हैं टिंडर सेफ़्टी सेंटर सुविधा से जुड़े इन्ही तमाम सवालों के जवाब वो भी विस्तार से;

What is Tinder Safety Center (India)?

कंपनी की मानें तो टिंडर (Tinder) ऐप पर दिए जा रहें इस सेफ्टी सेंटर (Safety Center) फ़ीचर के ज़रिए यूजर्स को सुरक्षित ऑनलाइन डेटिंग को लेकर कई तरह के ज़रूरी टूल्स तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

इसके तहत सुरक्षित ऑनलाइन डेटिंग से जुड़े टिप्स और एजुकेशनल रिसोर्स व गाइडेंस के अलावा भी कुछ स्थानीय गैर सरकारी संगठनों (NGOs) और सहायता प्रदान करने वाली हॉटलाइनों की लिस्ट मिल सकेगी। इसमें राष्ट्रीय महिला आयोग, पिंक लीगल, उमंग एलबीटी सपोर्ट ग्रुप, वन फ्यूचर कलेक्टिव और द हमसफर ट्रस्ट आदि जैसे नाम शामिल हैं।

भारत में इसको पेश करने को लेकर Tinder में ट्रस्ट एंड सेफ़्टी प्रोडक्ट के डायरेक्टर, Bernadette Morgan ने कहा;

“हर दिन हमारे लाखों मेम्बर्स नए लोगों के साथ जान पहचान बढ़ाने को लेकर हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर भरोसा जताते हैं। इसलिए हम हमेशा से ही ऐसी सुरक्षा सुविधाओं को प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध रहें हैं जो आज की ऑनलाइन डेटिंग कम्यूनिटी की जरूरतों को पूरा करती हैं।”

“मुझे भारत में ये सेफ़्टी सेंटर सुविधा पेश करते हुए गर्व हो रहा है। अपने इस अहम बाजार में यूज़र्स के लिए सुरक्षित ऑनलाइन डेटिंग सुविधा को बढ़ाने के लिए ये एक अहम कदम है।”

How to use Tinder Safety Center in app?

Tinder Safety Center तक पहुंचने के लिए, आपको सबसे अफले Tinder App ओपन करते हुए अपनी ‘प्रोफाइल पिक्चर’ पर टैप करना होगा और फिर आपको सामने नज़र आ रहे ‘Safety‘ विकल्प को चुनना होगा।

use-tinder-safety-center-feature-in-india
Credits: Tinder

इसके बाद आपको Guide, Tools, और Resources जैसे कुछ सेक्शन नज़र आएँगें, जिनमें आप संबंधित कंटेंट आदि पा सकतें हैं।

वैसे अगर आपको अपनी ऐप पर ये Safety Center विकल्प नज़र नहीं आ रहा है, तो सबसे पहले आप मोबाइल पर मौजूद Tinder App को ‘ऐप स्टोर’ या ‘प्ले स्टोर’ पर जाकर दिए गए लेटेस्ट अपडेट पर Update कर दें।