xiaomi-to-soon-offer-gold-loans-credit-line-cards-insurance-products
Credits: Wikimedia Commons

Xiaomi becomes number one smartphone brand: जून, 2021 में पहली बार शाओमी (Xiaomi) ने अपने प्रतिद्वंदी दिग्गज़ ब्रांड्स सैमसंग (Samsung) और ऐप्पल (Apple) को पीछे छोड़ दुनिया में में नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रांड का ख़िताब अपने नाम किया है। यह आँकड़े काउंटरपॉइंट रिसर्च (Counterpoint Research) द्वारा प्रकाशित की गई एक हालिया रिपोर्ट में सामने आए हैं।

गुरुवार, 5 अगस्त को सामने आई इस रिपोर्ट में ये बताया गया है कि Xiaomi ने बिक्री के लिहाज़ से जून में 26% (महीने-दर-महीने) की बढ़त दर्ज करते हुए सबसे तेज ग्रोथ करने वाला ब्रांड बन गया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

चीन की Apple कही जाने वाली ब्रांड शाओमी (Xiaomi) ने अपने 11 साल के इतिहास में पहली बार Samsung और Apple को साझा रूप से पीछे छोड़ते हुए, जून में सबसे अधिक स्मार्टफ़ोन बेचतें हुए दुनिया के टॉप स्मार्टफ़ोन ब्रांड का ख़िताब अपने नाम किया है।

How Xiaomi becomes number one smartphone brand in the world?

वैसे कहीं न कहीं Xiaomi को अमेरिका और हुवावे (Huawei) व ऑनर (Honor) के बीच हुए विवाद का भी लाभ मिला है।

असल में न सिर्फ़ अमेरिका बल्कि रिपोर्ट के अनुसार अफ्रीका, चीन, यूरोप और मध्य पूर्व के बाज़ारों से Huawei के लगभग गयाब होने का सबसे बड़ा फ़ायदा Xiaomi को ही मिला है।

ये इस बात से भी प्रमाणित होता है कि जून 2021 में इन्हीं बाजारों में शाओमी (Xiaomi) ने सबसे अधिक ग्रोथ दर्ज की है।

Xiaomi-vs-apple

वैसे जून में Xiaomi ने सबसे ज्यादा Redmi 9, Redmi Note 9 और Redmi K सीरीज के फोन बेचे हैं। कहा ये भी जा रहा है कि वियतनाम में कोरोना के प्रकोप के चलते सैमसंग को भारी नुक़सान हुआ है, और इस मौक़े का फ़ायदा भी Xiaomi ने जबरजस्त तरीक़े से उठाया है।

आँकड़े ये बताते हैं कि दुनिया के स्मार्टफोन बाज़ार में Xiaomi की हिस्सेदारी जहाँ 17.1% हो गई है, वहीं Samsung अपनी 15.7% बाज़ार हिस्सेदारी के साथ दूसरे और Apple अपनी 14.3% बाज़ार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर आ गया है।

शाओमी (Xiaomi) की शुरुआत साल 2010 में हुई थी और कंपनी ने अपना पहला स्मार्टफ़ोन 2011 में लॉन्च किया था। इसके बाद से अब तक कहा जाता है कि Xiaomi दुनिया भर में क़रीब 80 करोड़ से अधिक स्मार्टफोन भेज चुका है।

याद दिला दें कि इसी साल यानि 2021 की दूसरी तिमाही में चीनी स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi, अमेरिकी दिग्गज़ ब्रांड Apple को पछाड़ दुनिया की नंबर 2 स्मार्टफोन निर्माता कंपनी बन गई थी।

तब Xiaomi पहली बार दुनिया भर में स्मार्टफोन शिपमेंट में 17% हिस्सेदारी के साथ दूसरा स्थान पर रही तब टॉप पर जगह बनाई थी Samsung Electronics ने, जिसने 19% की बाज़ार हिस्सेदारी हासिल की थी।