use-whatsapp-view-once-feature-hindi

WhatsApp View Once Feature (Hindi): लगातार ऐप में बेहतरीन व अधिक माँग वाले फ़ीचर्स को शामिल करते रहना ही शायद इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) की लोकप्रियता का प्रमुख कारण है। और अब इसी कड़ी में कंपनी ने अपने ऐप में व्यू वन्स (View Once) नामक एक नया फ़ीचर शामिल कर दिया है।

इस बात में कोई शक नहीं है कि WhatsApp का ये नया फ़ीचर यूजर्स के चैटिंग एक्सपीरियंस को एक नया स्वरूप देता नज़र आएगा। WhatsApp के ये View Once फ़ीचर असल में मुख्यतः चैट के दौरान फ़ोटो और वीडियो (Photos and Videos) के संदर्भ में पेश किया गया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इस फीचर की खूबियाँ कहीं न कहीं पिछले साल लॉन्च किए गए डिसअपियरिंग (Disappearing) फीचर से मितली-जुलती सी हैं। तो आइए जानते हैं इस फ़ीचर के बारे में विस्तार से सब कुछ;

WhatsApp View Once Feature (Hindi)

जैसा नाम से हाई ज़ाहिर है, View Once फीचर के तहत अगर आप चैट पर आई फोटो या वीडियो को एक बार देख लेते हैं तो वह फिर अपने आप डिलीट हो जाएगी।

दिलचस्प ये है कि WhatsApp पर मालिकाना हक रखने वाली कंपनी Facebook पहले से ही अपने इंस्टाग्राम (Instagram) ऐप पर ये सुविधा दे रही है।

How to use WhatsApp View Once Feature?

WhatsApp की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार View Once फीचर के तहत अगर आप कोई फोटो या वीडियो भेजना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको उस व्यक्ति की चैट ओपन करनी होगी जिसे आप फोटो/वीडियो भेजना चाहते हैं।

how-to-use-whatsapp-view-once-on-android
Credits: Wikimedia Commons

अब अटैचमेंट आइकन पर टैप कर आप गैलरी विकल्प चुनें और फोटो या वीडियो को सेलेक्ट करें। फोटो या वीडियो भेजने से ठीक पहले दिखने वाली एडिटिंग स्क्रीन पर सबसे नीचे हमेशा आपको ‘Add a Caption’ का विकल्प दिखाया जाता है।

इसी स्क्रीन में Send बटन के बिल्कुल बगल गोल आइकन में आपको व्यू वन्स फ़ीचर के लिए ‘1’ लिखा नजर आएगा। और जब आप इस पर टैप करेंगें तो आपको ‘फोटो/वीडियो सेट टू व्यू वन्स’ का मैसेज दिखाई देगा।

ग़ौर करने वाली बात ये है कि आपके द्वारा भेजे गए फोटो या वीडियो का Thumbnail प्राप्तकर्ता को नहीं दिखाई देगा। बल्कि Thumbnail की जगह ‘View Once’ आइकन के साथ फोटो या वीडियो लिखा नजर आएगा, जिसको टैप करके ही फाइल को सिर्फ़ एक बार देखा जा सकता है, जिसके बाद वह ऑटोमेटिकली डिलीट हो जाएगी।

WhatsApp View Once Feature Screenshot Problem? 

लेकिन कई रिपोर्ट्स के अनुसार सामने ये आया है कि इस फीचर में एक खामी यह है कि इसमें फाइल्स के स्क्रीनशॉट्स लिए जा सकते हैं। जी हाँ! ज़रा सोचिए अगर View Once फीचर के बावजूद यूजर्स स्क्रीनशॉट ले सकें तो फिर मीडिया के डिलीट होने का क्या फ़ायदा?

इसलिए जानकारों का मानना यही है कि ये फ़ीचर असल मायनें में तभी मददगार साबित होगा जब View Once के तहत भेजे गए मीडिया का स्क्रीनशॉट ना लिया जा सके।

WhatsApp View Once Availability

आपको बता दें ये फ़ीचर फ़िलहाल iOS यूज़र्स और चुनिंदा Android Beta वर्जन यूज़र्स के लिए पेश कर दिया गया है। कंपनी के अनुसार कुछ ही दिनों में व्यापाक रूप से सभी Android डिवाइसों के लिए ये अपडेट प्रदान कर दिया जाएगा।