realme-opens-100-new-exclusive-stores-across-india
Credits: Wikimedia Commons

Realme Nepal: देश के बजट सेगमेंट में एक लोकप्रिय स्मार्टफोन ब्रांड बन चुकी रियलमी (Realme) ने सोमवार को एक बड़ा ऐलान किया। कंपनी ने बताया कि वह 2021 की तीसरी तिमाही (Q3) से नेपाल को ‘मेक इन इंडिया (Make in India) स्मार्टफोन का निर्यात शुरू कर देगा।

मूल रूप से चीन आधारित इस कंपनी का मक़सद अब भारत के पड़ोसी देशों में भी लोकप्रिय स्मार्टफ़ोन ब्रांड के तौर पर उभरने का है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

शायद यही एक बड़ी वजह भी है कि अब रियलमी (Realme) के मुताबिक़ यह नेपाल में तीसरी तिमाही से स्मार्टफ़ोन प्रोडक्ट्स के साथ ही साथ टीवी और इसके व्यापक AIOT (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑफ थिंग्स) प्रोडक्ट्स को भी निर्यात करने का मन बना रहा है।

Realme to export Made-in-India phones to Nepal

इस मौक़े पर अपने बयान में रियलमी इंडिया और यूरोप के वाइस प्रेसिडेंट और सीईओ, माधव सेठ ने कहा;

“कंपनी भारत और यूरोप के बाज़ारों में सफलता हासिल करने के बाद अब नेपाल व अन्य क्षेत्रों की ओर भी रूख कर रही है और हमें नेपाल में भी इसी तरह की उपलब्धि हासिल करने की उम्मीद है। साथ ही ये बेहद गर्व का पल है क्योंकि Realme अब पड़ोसी देश नेपाल को ‘मेड इन इंडिया’ स्मार्टफोन का निर्यात करेगा।”

वैसे बता दें कंपनी ने ये साफ़ किया है कि Realme नेपाल में भी अपने हर प्राइस रेंज (कीमतों) पर अपने लेटेस्ट और AIOT संबंधित प्रोडक्ट्स उपलब्ध करवाने का काम करेगी।

Realme का नेपाल को लेकर प्लान

Realme का लख्य 2022 तक नेपाल के टॉप 2 स्मार्टफोन ब्रांडों में शामिल होने का है, जो कहीं न कहीं कंपनी के लिए असंभव सा लक्ष्य तो नहीं ही कहा जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि Realme के पास बजट सेगमेंट में भी तमाम कैटेगॉरी में शानदार प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं।

यही मुख्य कारण भी है कि Realme भारत, चेक गणराज्य और ग्रीस जैसे बाजारों में टॉप चार स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक बना हुआ है।

realme-8-realme-8-pro-price-specs-india

भारत की बात करें तो Realme क़रीब 14.6% बाजार हिस्सेदारी के साथ जून 2021 की तिमाही में स्मार्टफोन कंपनियों की सूची में Xiaomi, Samsung और Vivo के बाद चौथे स्थान पर नज़र आया।

अगर Counterpoint के आँकड़ो पर ग़ौर करें तो 2021 की दूसरी तिमाही में भारत में 33 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन भेजे गए।

इतना ही नहीं बल्कि रिपोर्ट ये भी बताती है कि उपरोक्त तिमाही में 23% की बाज़ार हिस्सेदारी के साथ Realme टॉप 5G स्मार्टफोन ब्रांड भी रहा था।