food-ordering-on-zomato-swiggy-to-get-costlier-from-january-1-2022
Credits: Zomato Blog

हाल ही में ही अपने IPO के ज़रिए लगातार सुर्ख़ियाँ बटोरनें वाले फ़ूडटेक स्टार्टअप Zomato Ltd. ने अब Zomato Pro के चुनिंदा मेम्बर्स के लिए Zomato Pro Plus सर्विस लॉन्च की है।

जी हाँ! Zomato Pro Plus के ज़रिए कंपनी अब उन चुनिंदा मेम्बर्स के लिए असीमित (अनलिमिटेड) मुफ्त डिलीवरी (Free Delivery) की पेशकश करेगी।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Zomato के सीईओ, दीपिंदर गोयल (Deepinder Goyal) ने सोमवार को एक ट्वीट करते हुए बताया;

“शाम 6:00 बजे के बाद “चुनिंदा ग्राहक” लिमिटेड एडिशन Zomato Pro Plus सदस्यता का इस्तेमाल कर सकते हैं।”

क्या है Zomato Pro?

असल में दीपिंदर गोयल के मुताबिक़ कंपनी के पास मौजूदा समय में 1.8 मिलियन (18 लाख) Zomato Pro मेम्बर्स हैं। और कंपनी के मुताबिक़ इसके ग्राहकों द्वारा सबसे अधिक रिक्वेस्ट “अनलिमिटेड फ्री डिलीवरी” सेवा पेश करने को लेकर आती रही है, जैसे Amazon Prime की तर्ज़ पर।

फ़िलहाल सिर्फ़ इन्वाइट-ओनली मोड पर उपलब्ध ‘ज़ोमैटो प्रो प्लस (Zomato Pro Plus)’ के ग्राहकों को ऑर्डर के दौरान कोई भी एक्स्ट्रा सर्ज चार्ज या डिसटेंस फ़ीस नहीं देनी होगी।

zomato-pro-plus

इस बीच कंपनी के सीईओ ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट, Twitter पर ये भी बताया कि Zomato Edition Black क्रेडिट कार्डधारकों को ऑटोमेटिक रूप से Zomato Pro Plus में अपग्रेड कर दिया जाएगा।

पर बाक़ी सभी लोगों को ज़ोमैटो ऐप (Zomato App) पर Pro Plus अपग्रेड खरीदना होगा। इसको लेकर गोयल ने कहा;

“फटाफट ले लेना, बाद में शायद नहीं मिलेगा।”

याद दिला दें कि Zomato ने पहली बार 2017 में एक ग्राहक सदस्यता प्रोग्राम (Customer Membership Program) शुरू किया, जिसको अब Zomato Pro के नाम से जाना जाता है।

Zomato Pro की सदस्यता ख़रीदने वालों को फ़ूड डिलीवरी और डाइनिंग दोनों को लेकर चुनिंदा रेस्तरां में विशेष छूट दी जाती है।

और अब लगता है कि अपने प्लेटफ़ॉर्म पर ग्राहकों से प्राप्त प्रति ग्राहक राजस्व को बढ़ाने और कंपनी के ग्राहक आधार में इज़ाफ़ा करने के लिए Zomato Pro को कंपनी और भी सुविधाओं से लैस करने के प्रयास कर रही है।

Zomato के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, सब्सक्रिप्शन प्रोडक्ट Zomato Pro की बिक्री से होने वाले राजस्व में वित्त वर्ष 2021 में लगभग 34% की गिरावट दर्ज की गई है।

इतना ही नहीं बल्कि 31 मार्च, 2021 तक Zomato के भारत भर के 41 शहरों में 25,443 Zomato Pro रेस्टोरेंट पार्टनर थे।