reliance-retail-to-buy-out-subway-india-for-rs-1860-crore
Credits: Wikimedia Commons

पेट्रोकेमिकल, डिजिटल कम्यूनिकेशन, ग्रोसरी, रिटेल, फैशन, आदि के बाद अब मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) सर्विस रेस्टोरेंट के बिजनेस में भी क़दम रखने की तैयारी कर रहें हैं। जी हाँ! असल में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) दुनिया की सबसे बड़ी रेस्टोरेंट चेन फ़र्म, Subway की भारतीय इकाई, Subway India को खरीदेने की तैयारी कर रही है।

सूत्रों के अनुसार सामने ये आया है कि Reliance ये सौदा अपनी रिटेल इकाई, Reliance Retail के ज़रिए कर सकती है, साथ ही Subway India और रिलायंस रिटेल के बीच ये डील ₹1488 करोड़ से ₹1860 करोड़ के बीच हो सकती है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

ये तमाम जानकारी द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ इस मामले के जानकार लोगों के हवाले से सामने आ सकी है।

‘Subway India’ को ख़रीद सकता है Reliance

दिलचस्प ये है कि अगर Reliance-Subway के बीच ये डील हो जाती है तो रिलायंस अब सीधे भारत में Tata Group और Jubilant Group समर्थित स्टारबक्स (Starbucks) व अन्य चेन जैसे डॉमिनोज पिज्जा (Domino’s Pizza), बर्गर किंग (Burger King) आदि से भी सीधी टक्कर लेना शुरू कर देगा।

वैसे रिपोर्ट में ये भी सामने आया है कि Subway Inc मौजूदा सीईओ, John Chidsey के नेतृत्व में ग्लोबल स्तर पर एक पुनर्गठन प्रक्रिया (रिस्ट्रक्चरिंग प्रॉसेस) से गुजर रहा है, और लागत में कटौती और कर्मचारियों की छँटनी तक के विकल्प तलाश रहा है। इन सब के पीछे का कारण महामारी के दौर में प्रभावित हुई बिक्री को माना जा रहा है।

लेकिन इस नए क़दम के ज़रिए कम से कम भारत में Subway ज़रूर एक ऐसे स्थानीय पार्टनर की तलाश कर सकता है, जो उसको देश की मौजूदा अग्रणी फ्रैंचाइजी और व्यक्तिगत नेटवर्क फ़ूड चेन से मुक़ाबला करने में मददगार साबित हो सके।

mukesh-ambani-reliance-to-buy-subway

Subway भारत में फ्रेंचाइजी मॉडल पर काम करता है। इस बीच रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि अगर ये सौदा होता है तो रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल यूनिट को पूरे भारत में करीब 600 Subway India स्टोर्स मिल सकेंगें।

भारत में इस अमेरिकी कंपनी Subway ने साल 2001 में अपना संचालन शुरू किया था। कुछ अन्य रिपोर्ट्स के अनुसार आँकड़ो की मानें तो अपने सेगमेंट में देश के अंदर Subway का मार्केट शेयर करीब 6% का बताया जाता है।

वहीं 21% हिस्सेदारी के साथ डॉमिनोज (Domino’s) फ़िलहाल इस सेगमेंट में भारत में टॉप पर है, वहीं दूसरे नबंर पर 11% हिस्सेडरि के साथ मैकडोनाल्ड्स (McDonald’s) जगह बनाए हुए है।