government-made-in-india-messaging-app-sandes-whatsapp-alternative

Made-in-India Sandes App: आपको शायद याद ही होगा कि भारत सरकार ने फरवरी 2021 में सरकारी कर्मचारियों के लिए व्हाट्सएप (WhatsApp) विकल्प के रूप में ‘संदेश (Sandes)’ नामक एक नया मैसेजिंग ऐप लॉन्च किया था।

और अब CNBC-TV18 की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, सरकार की मेड-इन-इंडिया मैसेजिंग ऐप Sandes को अब आम जनता के लिए भी उपलब्ध करवा दिया गया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Sandes Messaging App – A WhatsApp Alternative

ग़ौर करने वाली बात ये है कि इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने 30 जुलाई को लोकसभा में एक लिखित जवाब में बताया कि केंद्र सरकार ने इंसटेंट मैसेजिंग ऐप संदेश (Sandes) को लॉन्च कर दिया है और ये अब Google के प्ले स्टोर और Apple के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है।

इस ऐप के विवरण में ये साफ़ साफ़ लिखा हुआ है कि;

“Sandes एक ओपन सोर्स, सुरक्षित, क्लाउड-इनेबल्ड स्वदेशी इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है जिसे एनआईसी, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सरकारी संस्थानों में आपसी कम्यूनिकेशन के लिहाज़ से विकसित किया गया है।”

How to use Sandes App? कैसे करें संदेश ऐप का इस्तेमाल?

Sandes ऐप पर आपको एक नया अकाउंट बनाने के लिए एक फ़ोन नंबर की ज़रूरत होती है। रजिस्टर करते वक़्त यूज़र्स को एक OTP भेजा जाता है, और फिर उनके नंबर को वेरिफ़ाई किया जाता है।

इसके बाद यूज़र प्रोफ़ाइल में अपना नाम, जेंडर और प्रोफ़ाइल फ़ोटो सेट कर सकते हैं। इसमें प्रोफ़ाइल बनाते समय नाम भरना आवश्यक है, लेकिन जेंडर और प्रोफ़ाइल फ़ोटो वैकल्पिक है।

sandes-app-whatsapp-alternative

इस मेड-इन-इंडिया ऐप को सरकार द्वारा और सरकारी इंफ़्रास्ट्रक्चर पर होस्ट किया गया है, मतलब ये की ये सभी चीज़ें पूरी तरह से सुनिश्चित करती हैं कि इस ऐप का पूरा कंट्रोल केवल भारत सरकार के पास है।

वैसे इस ऐप में भी WhatsApp की तरह के कई फीचर्स दिये गए है। ऐप में यूजर्स किसी को भी मैसेज भेजनें के अलावा ग्रुप भी बना सकते है, और तो और कोई भी फ़ाइल व मीडिया (जैसे फोटो, वीडियो और ऑडियो) भेज सकते हैं।

Sandes ऐप में यूज़र्स ऑडियो और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। इस ऐप का पहला वर्जन भारत सरकार ने पिछले साल अगस्त महीने में पेश किया था।