microsoft-to-invest-in-oyo-at-valuation-of-9-billion-ahead-of-ipo

Microsoft OYO Deal: दुनिया की जानी मानी टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने भारतीय स्टार्टअप Oyo Hotels & Homes में रणनीतिक निवेश संबंधित एक सौदे को अंतिम रूप दे दिया है।

जी हाँ! साफ़ शब्दों में मतलब ये कि Microsoft अब $9 बिलियन की वैल्यूएशन पर रितेश अग्रवाल (Ritesh Agarwal) के नेतृत्व वाले OYO में निवेश करना नज़र आएगा, वो भी OYO IPO दायर करने के पहले।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, सॉफ्टबैंक (SoftBank) समर्थित OYO अपने इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) संबंधित प्लान को अमल में लाने के पहले ही ये निवेश हासिल करना चाहता है।

Microsoft to buy stake in OYO at valuation of $9 billion

रिपोर्ट की मानें तो माइक्रोसॉफ्ट Microsoft इस होटल रूम एग्रीगेटर में एक छोटी हिस्सेदारी ही खरीदेगा, लेकिन डील में शामिल संभावित शर्तों के मुताबिक़ कंपनी के पास भविष्य में OYO में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने का विकल्प मौजूद रहेगा।

ये खबर दिलचस्प इसलिए भी हो जाती है क्योंकि इसके पहले OYO ने वैश्विक संस्थागत निवेशकों से टर्म लोन बी (TLB) फंडिंग में $660 मिलियन हासिल किए थे, इस दौर को  1.7 गुना ओवरसब्सक्राइब किया गया था।

कंपनी की मानें तो TLB असल में वैश्विक संस्थागत निवेशकों के सीनियर सेक्युर सिंडिकेटेड क्रेडिट सुविधा की एक किश्त के रूप में समझा जा सकता है।

microsoft-to-buy-stake-in-oyo

वैसे बता दें OYO पहला भारतीय स्टार्टअप है, जिसे दो प्रमुख अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों, Moody’s और Fitch द्वारा सार्वजनिक रूप से रेटिंग दी गई है।

हॉस्पिटैलिटी फ़र्म OYO के निवेशकों की लिस्ट में कई दिग्गज़ नाम जैसे SoftBank Vision Fund, Sequoia Capital, Lightspeed Ventures, Airbnb और Hero Enterprises आदि पहले से ही शामिल हैं, और Microsoft का इस लिस्ट में जुड़ना निवेश बाज़ार में कंपनी की छवि को और बेहतर बनाएगा।

वैसे इन प्राप्त निवेशों के ज़रिए फफ़िलहाल OYO कथित रूप से अपने तकनीक विकास को अहमियत देगा और हमेशा की तरह प्राप्त घन के इस्तेमाल हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में अपनी बाजार हिस्सेदारी को और अधिक बढ़ाने में करेगा।

ये अहम इसलिए भी है क्योंकि बीते 1 से 1.5 सालों में हॉस्पिटैलिटी सेक्टर महामारी के चलते नकारात्मक रूप से प्रभावित होने वाले प्रमुख क्षेत्रों में से एक रहा है।

पर इसके बाद भी इस साल यानि 2021 की शुरुआत में ही HT Media Ventures ने OYO में F1 फंडिंग राउंड में $7.31 मिलियन का निवेश किया था।

ग़ौर करने वाली बात ये है कि बीते कुछ समय से Microsoft ने भारत जैसे उभरते बाजारों में तेज़ी से बढ़ रहे तकनीकी स्टार्टअप्स में रणनीतिक निवेश को लेकर अपनी अपनी रुचि ज़ाहिर करना शुरू की है।