google-launches-new-bug-bounty-platform

New Google Bug Bounty Platform: कुछ ही दिनों पहले Google के Vulnerability Rewards Program (VRP) को 10 साल पूरे हुए हैं, और इसी मौक़े पर टेक दिग्गज़ एक नए बग बाउंटी (Bug Bounty) प्लेटफॉर्म लॉन्च करने का ऐलान किया है।

आपको बता दें अब तक Google के Vulnerability Rewards Program (VRP) के तहत कुल 11,055 बग का पता लगाया गया, जिसके लिए क़रीब 2,022 बग रिसर्चर्स को क़रीब $30 मिलियन तक का कुल ईनाम दिया गया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

New Google Bug Bounty Platform: ये है नया गूगल बग बाउंटी प्लेटफ़ॉर्म

बहरहाल! बात करें Google के नए बग बाउंटी प्लेटफ़ॉर्म की तो कंपनी ने ये नया प्लेटफ़ॉर्म bughunters.google.com के URL के साथ पेश किया है।

VRP के टेकनिकल प्रोग्राम मैनेजर, Jan Keller ने कहा,

“इस नए प्लेटफ़ॉर्म पर हमारे सभी VRPs जैसे Google, Android, Abuse, Chrome और Play एक साथ एक मंच पर आ गए हैं, और जिसके चलते बग हंटर्स के लिए विभिन्न विषयों को सबमिट करना आसान हो जाएगा।”

इसके साथ ही यह भी बताया गया कि इस नए प्लेटफॉर्म में गेमिफिकेशन फीचर्स भी होंगे और इसमें बातचीत या प्रतिस्पर्धा के लिए भी अधिक अवसर प्रदान किए जाएँगें।

google-launches-new-bug-bounty-platform

इसमें हर देश के हिसाब से अलग-अलग लीडरबोर्ड होंगे और हर विशेष बग के लिए एक अलग पुरस्कार या बैज प्राप्त करने का भी मौक़ा मिलेगा।

इसके साथ ही कंपनी उन लोगों की मदद के लिए भी एक ‘बेहतरीन व आकर्षक लीडरबोर्ड’ बनाने की योजना बना रही है, जो VRPs में अपनी उपलब्धियों का इस्तेमाल नौकरी तलाशनें के लिए करते हैं।

Google के ब्लॉगपोस्ट के मुताबिक़, बग हंटर्स के लिए Google ने नई बग हंटर यूनिवर्सिटी (Bug Hunter University) के ज़रिए सीखने के और मौके देने का भी फ़ैसला किया है।