create-60-seconds-long-instagram-reels-videos
Credits: Instagram

Create 60 Seconds Long Instagram Reels: शॉर्ट वीडियो का बाज़ार भारत समेत दुनिया भर के देशों में पिछले कुछ सालों से तेज़ी से बढ़ा है, लेकिन इसको लेकर अभी भी कितने सेकंड या मिनट के वीडियो का मानक तय किया जाए, इसको लेकर कोई स्पष्ट मत दिखाई नहीं देता है।

आपको याद होगा कि पिछले साल सितंबर में Instagram Reels में वीडियो की अवधि को कंपनी ने 15 सेकंड से बढ़ाकर 30 सेकंड कर दिया था। लेकिन अब Instagram ने इसको 30 सेकंड से भी बढ़ाते हुए 60 सेकंड तक की क्लिप अपलोड करने की सुविधा का ऐलान कर दिया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प ये है कि ये फ़ीचर ऐसे वक़्त में पेश किया गया है, जब कुछ ही दिनों पहले Instagram के प्रमुख Adam Mosseri ने एक बयान में कहा था कि इंस्टाग्राम (Instagram) अब सिर्फ़ कोई फोटो-शेयरिंग ऐप नहीं है।

Instagram Reels for 60 Seconds

Instagram ने अपने Reels फ़ीचर में वीडियो समयावधि को बढ़ाने का ऐलान Twitter पर किया, लेकिन एक दिलचस्प अंदाज़ में। असल में कंपनी ने 2017 के Galaxy Brain मीम के ज़रिए इस 60-सेकंड Reels की सुविधा का ऐलान किया।

How to create 60 second long Instagram Reels videos

बता दें इस नए रोलआउट के तहत 30 सेकंड से अधिक समय के Reels वीडियो बनाने के लिए आपको वीडियो की रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले उसकी लंबाई निर्धारित करनी होगी।

इसके लिए आपको Feed पर दाईं ओर स्वाइप करके रील रिकॉर्डिंग इंटरफ़ेस खोलना होगा और फिर दिए गए विकल्पों को देखने के लिए स्क्रीन के बाईं या दाईं ओर नीचे तीर पर टैप करना होगा।

instagram-reels
Credit: Instagram Blog

इस मेन्यू में आपको नज़र आ रहे “Length” ऑप्शन पर दो बार टैप करना होगा। पर अगर आप पहले से ही 30 सेकंड की Reels रिकॉर्ड कर रहे हैं, तो Length बटन को एक बार ही टैप करना होगा। आसान भाषा में वहाँ टैप करके आप वीडियो की समयावधि तय कर सकते हैं।

ज़ाहिर है अपने शॉर्ट वीडियो फ़ॉर्मैट Reels के लिए वीडियो की समयावधि बढ़ाते हुए Instagram ने थोड़ा और TikTok की तरह बनने का प्रयास किया है, जो यूज़र्स को 3 मिनट तक के वीडियो अपलोड करने की सुविधा दे रहा है।