zomato-and-swiggy-to-pay-gst-to-govt
Credits: Zomato Blog

Zomato Stock Price LIVE: भारत के टेक आधारित स्टार्टअप ईकोसिस्टम के लिए आज एक ऐतिहासिक दिन है, क्योंकि देश के शुरुआती दौर के स्टार्टअप्स में से एक जोमैटो (Zomato) ने क़रीब एक दशक से भी अधिक समय के अपने संचालन के बाद आज स्टॉक मार्केट में ज़ोरदार शुरुआत के साथ सफ़ल लिस्टिंग दर्ज की।

दिलचस्प बात ये है कि Zomato ने आज के दिन 51.32% प्रीमियम लिस्टिंग के साथ IPO का 38 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन दर्ज किया। ज़ाहिर है ये एक स्पष्ट संकेत है कि भारत (कम से कम शेयर बाज़ार) टेक स्टार्टअप्स के विकास की रफ़्तार को, उनके वार्षिक घाटों से कहीं अधिक अहमियत देता है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

स्टॉक इक्सचेंज में लिस्टिंग से पहले Zomato के सीईओ और सह-संस्थापक दीपिंदर गोयल (Deepinder Goyal) ने ट्वीट में कहा कि यह एक नई शुरुआत है, उन्हें पता नहीं है कि वे सफ़ल होंगें या असफल? लेकिन इतना ज़रूर है कि ‘हमेशा की तरह’ वे पूरा प्रयास करेंगें। उन्होंने कहा,

“हमारे IPO को लेकर देखी जा रही जबरदस्त प्रतिक्रिया हमें विश्वास दिलाती है कि दुनिया उन निवेशकों से भरी हुई है जो हमारे द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर विश्वास रखते हुए उसकी सराहना करते हैं, और हमारे बिज़नेस को लेकर एक दीर्घकालिक दृष्टिकोण रखते हैं।”

Zomato के सीईओ ने फिर से एक बार कहीं न कहीं ज़ाहिर किया कि कंपनी दीर्घकालिक सफलता की कीमत पर अल्पकालिक लाभ कमानें का प्रयास करने के लिए अपना रास्ता नहीं बदलेगी।

Zomato Stock Market Share Price LIVE: कंपनी के शेयर की क़ीमत

बता दें शेयर लिस्टिंग से ठीक पहले Zomato के शेयर ₹105/शेयर की कीमत पर थे, जो कि ₹76/शेयर के इश्यू प्राइस ऑफर से 38% से अधिक थे।

ग़ौर करने वलय बात ये है कि ग्रे मार्केट में Zomato IPO लिस्टिंग की उम्मीद लगभग ₹103 से की गई। वहीं इससे पहले ग्रे मार्केट में गुरुवार को Zomato के शेयर ₹23.75 प्रति शेयर के प्रीमियम पर बिके थे।

एक ओर जहां ग्रे प्रीमियम बाजार स्थिर रहा, वहीं अंततः Zomato के शेयर IPO प्राइस से 51.32% के प्रीमियम पर ₹115 प्रति शेयर के साथ BSE में इन-लिस्ट हुए।

वहीं देखते ही देखते अपनी लिस्टिंग के थोड़े समय में ही कंपनी के शेयर के दाम ₹138 तक पहुँच गए। हालाँकि कुछ समय बाद तक ये ₹125 – ₹130 के बीच नज़र आने लगे।

zomato-groww-share-price

अपनी मेगा लिस्टिंग के साथ Zomato ने वैल्यूएशन के मामले में देश की टॉप 100 लिस्टेड कंपनियों में जगह बनाते हुए, क़रीब ₹1 लाख करोड़ से अधिक का मार्केट कैप हासिल कर लिया है।

बता दें इश्यू प्राइस पर इसका मार्केट कैप करीब ₹65,000 करोड़ था। लिस्ट में 100वें स्थान पर मौजूद कंपनी का मौजूदा मार्केट कैप ₹44,685.37 करोड़ है। कोई शक नहीं कि Zomato का IPO स्टार्टअप इकोसिस्टम में एक लम्बे समय से चर्चा में बना हुआ है।