whatsapp-rolls-out-new-feature-for-group-calling

WhatsApp Group Calling: महामारी के दौर में ग्रुप कॉलिंग का इस्तेमाल तेज़ी से बढ़ा है, फिर चाहे तो पर्सनल हो या ऑफ़िस के कामों के लिए। इसके लिए बाज़ार में तमाम लोकप्रिय ऐप्स भी मौजूद हैं, जैसे Zoom, Google Meet आदि। लेकिन अब इस सेगमेंट में भी इन ऐप्स से प्रतिद्वंदिता करने का मन बना चुका WhatsApp भी अपने ग्रुप कॉलिंग (Group Calling) सेवाओं को अपग्रेड करता नज़र आ रहा है।

इसी कड़ी में अब WhatsApp ने एक नया फ़ीचर पेश किया है, जो यूज़र्स को ग्रुप वीडियो या वॉयस कॉल शुरू होने के बाद भी किसी कॉल के दौरान जुड़ने की अनुमति देता है। इसके तहत आप WhatsApp कॉल के दौरान किसी नए प्रतिभाग़ी को वीडियो या वॉयस कॉल स्क्रीन में वैसे ही देख पाएंगे जैसे आप अन्य तमाम ऐप्स में देखते हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

साथ ही WhatsApp के इस नए फ़ीचर के तहत यूज़र्स यह देख सकते हैं कि कौन-कौन पहले से ग्रुप कॉल पर है और किसे इनवाइट किया गया है और किसने अब तक ज्वाइन नहीं किया है?

इस नयी सुविधा के ऐलान के साथ कंपनी ने कहा;

“ऐप पर अब एक Call Info स्क्रीन दी जा रही है, ताकि यूज़र्स देख सकें कि कौन पहले से कॉल पर है, या किसे कॉल ज्वाइन करने के लिए इन्वाइट किया गया है। और अगर किसी कॉल के शुरू होने के बाद भी आप Ignore का विकल्प चुनते हैं तो भी आप बाद में WhatsApp कॉल टैब से जुड़ सकते हैं।”

WhatsApp Group Calling: अब पहले ही दिखेंगें कॉल में शामिल प्रतिभागी

नए अपडेट के बाद अब जब भी आप एक ग्रुप वीडियो कॉल प्राप्त करेंगें तो आपको पहले से कॉल पर मौजूद प्रतिभागियों की लिस्ट दिखाई देगी।

whatsapp-call
Credit: WhatsApp Blog

फेसबुक (Facebook) के मलिक़ाना हक़ वाली कंपनी ने ये भी कहा कि इस ‘जॉइनेबल कॉल्स’ (Joinable calls) फ़ीचर के ज़रिए अब लोगों पर ये दबाव नहीं रहेगा कि किसी कॉल को शुरू होते ही ज्वाइन करें, यूज़र्स अपनी सहूलियत के अनुसार बीच में भी कॉल से जुड़ सकेंगें।

ज़ाहिर है कि कंपनी ने दावा किया है कि नई सुविधा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन जैसे सुरक्षा उपायों और प्राइवेसी को किसी भी तरह से प्रभावित नहीं करेगी।

बता दें फ़िलहल व्हाट्सएप (WhatsApp) ग्रुप कॉलिंग में एक बार में 8 प्रतिभाग़ी एक-दूसरे के साथ वीडियो कॉल पर जुड़ सकते हैं। वहीं इस ग्रुप वीडियो कॉल की हिस्ट्री ‘CALLS’ टैब में दिखाई देगा।