xiaomi-beats-apple-and-becomes-second-largest-smartphone-company-of-the-world
Credits: Wikimedia Commons

Xiaomi Beats Apple: चीनी स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi इस साल दूसरी तिमाही में Apple को पछाड़कर दुनिया की नंबर 2 स्मार्टफोन निर्माता कंपनी बन गई है। ये आँकड़े मार्केट रिसर्च फर्म Canalys की एक नई रिपोर्ट के ज़रिए सामने आए हैं।

असल में रिसर्च फर्म की मानें तो Xiaomi पहली बार दुनिया भर में स्मार्टफोन शिपमेंट में 17% हिस्सेदारी के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। पिछली तिमाही में Xiaomi का ये आँकड़ा 14% तक ही था।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प ये है कि दूसरी तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट में 12% की वृद्धि दर्ज की गई है।

वैसे आप सोच रहें होंगें कि इस स्मार्टफ़ोन कंपनियों की लिस्ट में नंबर 1 पर कौन है? तो बता दें ये नाम काफ़ी जाना पहचाना है, क्योंकि इस लिस्ट में टॉप पर जगह बनाई है Samsung Electronics ने, जिसने 19% की बाज़ार हिस्सेडरि हासिल की।

Xiaomi Beats Apple: लिस्ट में अन्य कंपनियों की जगह?

पर सोचते वाली बात ये है कि Apple को दूसरी तिमाही में सिर्फ़ 14% बाज़ार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर ही संतोष करना पड़ा। वहीं Oppo और Vivo 10-10 प्रतिशत मार्केट हिस्सेदारी के साथ क्रमशः चौथे और पांचवें नंबर पर रहे।

Canalys के रिसर्च मैनेजर बेन स्टैंटन ने बताया कि Xiaomi स्मार्टफोनों का औसत बिक्री दाम सैमसंग (Samsung) और ऐप्पल (Apple) की तुलना में क्रमशः लगभग 40% से 75% कम या कहें तो सस्ता है।

Xiaomi-vs-apple

भारत में भी Xiaomi के फ़ोन अपनी कम क़ीमत, बेहतरीन डिज़ाइन और तमाम नई खूबियों से लैस होने के कारण बजट सेगमेंट में ग्राहकों की पहली पसंद बनते नज़र आते रहे हैं।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी का शिपमेंट लैटिन अमेरिका में 300% की बढ़त और अफ्रीका व पश्चिमी यूरोप में क्रमशः 150% और 50% की बढ़त दर्ज करता नज़र आया।

बीतें 6-7 सालों में अकेले भारत में हाई मोबाइल निर्माता कंपनियों की संख्या क़रीब 250 हो गई है। इसी के साथ ही भारत दुनिया के टॉप स्मार्टफोन बाजारों में शुमार हो चुके है।