facebook-messenger-launches-voice-emoji-feature-soundmoji
Credits: Facebook Blog

Facebook Messenger Soundmoji: कभी WhatsApp से भी अधिक इस्तेमाल होने वाला Facebook Messenger अभी भी नई-नई सेवाओं के ज़रिए यूज़र्स को लुभानें की कोशिशें करता नज़र आता रहता है। इसी कड़ी में अब फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger) ने अलग-अलग एक्सप्रेशंस के साथ साउंड इफेक्ट्स वाले इमोजी (Emojis) यानि साउंडमोजी (Soundmojis) नामक फ़ीचर पेश किया है।

जी हाँ! अब आप फेसबुक मैसेंजर पर साउंड इफेक्ट्स वाले खास तरह के इमोजी के साथ चैटिंग का लुफ़्त उठा सकते हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में 17 जुलाई को हर साल मनाए जाने वाले वर्ल्ड इमोजी डे (World Emoji Day) के अवसर पर Facebook ने मैसेंजर पर ये फीचर साउंड इमोजी (Soundmoji) फ़ीचर पेश करने का ऐलान किया है।

क्या है Facebook Messenger Soundmoji?

कंपनी के मुताबिक़ प्लेटफ़ॉर्म पर रोज़ाना क़रीब 2.4 मिलियन मैसेजों में Emojis ही भेजे जाते हैं। ऐसे में भले अब तक प्लेटफ़ॉर्म Emoji, Facebook Avtar, स्टिकर्स और GIFs जैसे विकल्प देता आ रहा हो, लेकिन इसमें से किसी में भी अभी तक साउंड इफेक्ट्स शामिल नहीं किया गया था।

ALSO READ: ‘कॉल’ के बजाए ‘चैट’ करना कहीं अधिक पसंद करते हैं भारतीय युवा

अब तक वॉयस के साथ चैट के लिए सिर्फ़ Voice Notes या Videos ही एकमात्र विकल्प थे। लेकिन अब SoundMojis के साथ यूज़र्स साउंड इफेक्ट्स शामिल किए गए अनोखें इमोजी को एक्सप्रेशंस पर आधारित साउंड के साथ इस्तेमाल कर सकेंगें।

facebook-messenger-voice-emoji-soundmojis
Credits: Facebook Blog
How to use Facebook Soundmoji?
  • सबसे फले आपको Facebook Messenger पर चैट शूरू करनी होगी।
  • इसके बाद आपको Smiley आइकन पर टैप करना होगा।
  • वहाँ एक लाउडस्पीकर आइकन नज़र आएगा, आपको उसको चुनना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने Soundmojis के विकल्प नज़र आएँगें।

इन Soundmojis को किसी को भेजने से पहले आप प्रिव्यू भी देख सकतें हैं। बता दें मैसेजिंग ऐप पर ये नया साउंडमोजीस फीचर रोलआउट कर दिया गया है। इसका मतलब ये कि यूजर्स अब सिर्फ़ लेटेस्ट वर्जन पर ऐप को अपडेट करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये सुविधा Android और iOS दोनों ऐप वर्जन के लिए उपलब्ध करवा दी गई है और साथ ही Play Store और App Store पर ऐप का लेटेस्ट अपडेट भी पेश कर दिया गया है।