twitter-is-shutting-down-fleets-story-feature-on-august-3
Credit: Twitter

Twitter Shutting Down Fleets: आपको याद ही होगा कि माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म ट्विटर (Twitter) ने पिछले साल नवंबर 2020 में Fleets नामक फ़ीचर लॉन्च किया था। जी हाँ! वही Instagram और Facebook Stories जैसा नज़र आने वाला Twitter Fleets फ़ीचर।

लेकिन ऐसा लगता है कि Instagram और Facebook जैसे प्लेटफ़ॉर्मों के विपरीत Twitter पर स्टोरीज की तर्ज़ पर आए इस Fleets फ़ीचर को वो सफ़लता नहीं मिली, जिसकी कंपनी को उम्मीद थी। और अब यही वजह है कि कंपनी ने इस फ़ीचर को ख़त्म करने का फ़ैसला किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

On which date Twitter is shutting down ‘Fleets’?

कंपनी ने सार्वजनिक रूप से इस बात का ऐलान किया है कि 3 अगस्त, 2021 से फ्लीट (Fleet) नामक इस सुविधा को बंद कर दिया जाएगा।

twitter-ends-fleet
Credit: Twitter

वैसे ये फ़ीचर कुछ ही समय पहले टेस्टिंग मोड को पार करते हुए ग्लोबल तौर पर पेश किया गया था। फ़्लीट फ़ीचर की टेस्टिंग ट्विटर साल 2020 से ही भारत, दक्षिण कोरिया, इटली और ब्राजील में कर रहा था। इसके बाद इस फ़ीचर को सभी यूज़र्स के लिए रोलआउट कर दिया गया था।

अब तक तो आप समझ ही गए होंगें कि ये फ़ीचर काफ़ी हद तक Insta Stories जैसा था। इसके तहत Twitter यूज़र्स फोटो और वीडियो को भी पोस्ट कर सकते, जो 24 घंटे के बाद खुद गायब हो जाते हैं। इसमें फुल स्क्रीन कैमरा, टेक्स्ट फॉर्मेटिंग ऑप्शन और GIF स्टिकर्स भी होते हैं।

Reason to shutting down Twitter Fleets?

वैसे अन्य सोशल मीडिया कंपनियों के मुक़ाबले अधिक पारदर्शी छवि बनाने वाले ट्विटर (Twitter) ने इस निर्णय के पीछे की वजह को भी स्पष्ट रूप से लोगों के सामने रखा।

कंपनी के अनुसार वह Fleets फ़ीचर के प्रति पर्याप्त यूज़र्स को आकर्षित करने में विफल रही और इसके कम इस्तेमाल के चलते ही इसको समाप्त कर देने का फ़ैसला किया गया है।

असल में बहुत से यूज़र्स Twitter Fleets में कोई रुचि नहीं ले रहे थे और भारत में भी इसको लेकर कोई ख़ास उत्साह बढ़ता नज़र नहीं आ रहा था, ऐसे में ज़ाहिर है इस फ़ैसले से यूज़र्स को बहुत दुःख हो, इस बात की संभावना काफ़ी कम ही है।

लेकिन ये ज़रूर है कि Fleets अब Twitter के इतिहास में एक असफल प्रयोग के रूप में दर्ज हो जाएगा, जबकि ऐसे ही फ़ीचर Instagram और Facebook में काफ़ी लोकप्रिय साबित हो रहें हैं।