flipkart-raises-3-6-billion-dollars-at-37-bn-dollar-valuation

Flipkart Raises 3.6 Billion Dollar: Walmart के मालिकाना हक़ वाली ई-कॉमर्स दिग्गज़ कंपनी फ़्लिपकार्ट (Flipkart) ने आज एक बड़ा निवेश दौर दर्ज किया है। आज Flipkart ने SoftBank के नेतृत्व में $37 बिलियन (₹2.79 लाख करोड़) की भारी वैल्यूएशन के साथ $3.6 बिलियन (₹26,805 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

बता दें इस निवेश दौर में GIC, कनाडा पेंशन स्‍कीम इन्‍वेस्‍टमेंट (CPP Investments), Walmart, DisruptAD, Qatar Investment Authority, Khazanah Nasional Berhad, Tencent, Willoughby Capital, Antara Capital, Franklin Templeton और Tiger Global आदि ने भी भागीदारी दर्ज की।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Flipkart Raises 3.6 Billion Dollar: कैसे होगा इस्तेमाल?

Flipkart के अनुसार कंपनी इस नए निवेश का इस्तेमाल भारतीय ई-कॉमर्स बाजार में Amazon और Reliance JioMart जैसे निवेशकों से टक्कर लेने के लिए टेक्‍नोलॉजी, सप्‍लाई चेन और इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर के विस्तार को लेकर करेगी।

इस मौक़े पर Flipkart Group के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा,

“तमाम दिग्गज़ निवेशकों की ओर से हासिल किए गया ये बड़ा निवेश उनके द्वारा भारत के डिजिटल कॉमर्स क्षेत्र में Flipkart पर जताए गए भरोसे को दर्शाता है। इसके ज़रिए हम अब और भी तेज़ी से भारत के और अधिक लाखों छोटे और मध्यम व्यापारियों को प्लेटफ़ॉर्म से जोड़ते हुए तेज़ी से बढ़ने का प्रयास करेंगें।”

साथ ही कंपनी के अनुसार वह इस निवेश का इस्तेमाल नई कैटेगॉरी और कंज्‍यूमर अनुभव को बेहतर बनाने के साथ ही मेड इन इंडिया टेक्‍नोलॉजी का व्यापाक लाभ उठाने के लिए भी करेगी।

flipkart-raises-3-6-billion-dollars

दिलचस्प ये है कि इस नए निवेश दौर को ई-कॉमर्स फर्म के लिए प्री आईपीओ फंडिंग के रूप में भी देखा जा रहा है। जी हाँ! असल में तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ कंपनी अगले साल तक अमेरिका में IPO दायर करती नज़र आ सकती है।

इसके पहले कंपनी साल 2021 में ही पब्लिक होने पर विचार कर रही थी, लेकिन महामारी आदि के चलते इसको अपनी योजना को आगे बढ़ाना पड़ा।

वैसे Flipkart अब काफ़ी तेज़ी से नई सर्विस ऑफ़रिंग का भी रुख़ कर रहा है, जिसमें सबसे हालिया उदाहरण है Shopify की तर्ज़ पर सामने आए Shopsy का। लेकिन इतना ही नहीं बल्कि मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी सामने आया है कि आगामी दिनों में कंपनी और भी बड़े ऐलान करती नज़र आ सकती है।

पिछले साल जुलाई में Flipkart ने अपनी पैरेंट कंपनी Walmart से $1.2 बिलियन (करीब 9,048 करोड़ रुपये) का निवेश हासिल किया था।

इसके पहले 2018 में ही Walmart Inc ने Flipkart Group में एक रिकॉर्ड ब्रेकिंग डील के तहत $16 बिलियन में 77% हिस्‍सेदारी खरीदी थी। बता दें Flipkart Group का मतलब है Flipkart, Myntra, EKart, PhonePe आदि इकाइयों पर मालिकाना हक़ रखने वाली कंपनी।