huawei-band-6-feature-price-in-india

Fitness/Smart Band: कुछ समय तक अमेरिका में चल रहे विवाद के बीच शांत रहने के बाद, अब भारत में Huawei ने अपना नया फिटनेस बैंड Huawei Band 6 लॉन्च कर दिया है।

जी हाँ! टेक दिग्गज़ ने तमाम विवादों को पीछे छोड़ते हुए फिर से अपने वैश्विक प्रसार को तेज करने की योजना बनाई है और शायद ये उसी का एक छोटा सा हिस्सा है। बहरहाल! इसके चलते भारत के स्मार्टबैंड सेगमेंट में ग्राहकों को एक और विकल्प ज़रूर मिल गया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

तो आइए जानते हैं इस Huawei Band 6 में क्या कुछ हैं विशेषताएँ और क्या है भारतीय बाज़ार में इसकी क़ीमत?

Fitness/Smart Band: Huawei Band 6 Features (Specs)

Huawei आपको अपने नए Band 6 में 194×368 डिस्प्ले रिजोल्यूशन वाला 1.47-इंच AMOLED डिस्प्ले दे रहा है, जो 64% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो के साथ आता है।

ज़ाहिर है आप कंपनी के Watch Face Store पर जाकर इस स्मार्ट बैंड के डिस्प्ले के वॉच फेस को बदल सकते हैं, जिसमें आपको दर्जनों विकल्प दिए जा रहें हैं।

huawei-band-6

इसके साथ ही Huawei ने अपने नए फिटनेस बैंड में 96 वर्कआउट मोड देने का काम किया है। लेकिन आज के मौजूदा हालातों को देखते हुए जो सबसे अहम फ़ीचर ग्राहक तलाशते हैं वो है स्मार्ट बैंड या वॉच में स्वास्थ्य मॉनिटरिंग को लेकर मिलने वाली सुविधा।

इस कड़ी में भी कंपनी ने निराश ना करते हुए 24*7 हार्ट रेट मॉनिटरिंग, SpO2 मॉनिटरिंग, और 4 स्लीप स्टेट ट्रैकिंग (गहरी नींद, हल्की नींद, REM, और झपकी) जैसी सुविधाओं को इसमें जोड़ा है। साथ ही अगर आपके SpO2 का आँकड़ा या हृदय गति तय मानक से कम होती है तो ये डिवाइस आपको कंपन के साथ एक अलर्ट देने का काम करेगी।

जैसा की आजकल साधारण हो चला है, Huawei Band 6 में भी आपको इनकमिंग कॉल देखने, मौसम की अपडेट प्राप्त करने, म्यूज़िक प्लेबैक कंट्रोल और फ़ोन के कैमरे से फ़ोटो कैप्चर करने जैसी सुविधाएँ भी मिलती हैं।

पर ये ज़रूर बता दें कि रिमोट कैमरा शटर सुविधा संबंधित फ़ीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको EMUI 8.1 या इसके बाद के संस्करण पर चलने वाले Huawei Phone की आवश्यकता होगी।

और अब बात बैटरी की, जो इस Huawei Band 6 की कुछ अहम ख़ासियतों में से एक है। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी का दावा है कि ये एक बार चार्ज करने पर आपको 2 हफ़्ते तक का बैटरी बैकअप देगी। और अगर आप बहुत अधिक बैंड इस्तेमाल करने वालों में से हैं तो भी ये बैटरी 10 दिन तक चल सकती है।

वैसे रुकिए बैटरी की विशेषताएँ यही ख़त्म नहीं होती, जी हाँ! Huawei के मुताबिक आप सिर्फ़ 5 मिनट की चार्जिंग में इसको 2 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

Huawei Band 6 Price & Availability

क़ीमत के मोर्चे पर Huawei Band 6 के लिए भारत में ₹4,990 रुपये चुकाने होंगें। ये बैंड ग्रेफाइट ब्लैक, सकुरा पिंक, एम्बर सनराइज और फॉरेस्ट ग्रीन जैसे रंग विकल्पों के साथ पेश किया गया है।

बिक्री के लिहाज से बैंड आपको 12 जुलाई से Amazon India पर उपलब्ध हो जाएगा। वैसे अगर आप 12 से 14 जुलाई के बीच ही इस बैंड को ख़रीदते हैं तो कंपनी आपको ₹1,900 तक का एक Huawei Mini Bluetooth Speaker भी मुफ़्त देगी।