zomato-ipo-on-14-july-2021

Zomato IPO on 14 July?: भारत में आगामी दिनों में दो सबसे नामी स्टार्टअप्स के IPO देखने को मिलने वाले हैं, जी हाँ! हम बात कर रहें हैं Zomato और Paytm की। अभी कुछ ही दिनों पहले ये खबर सामने आई थी कि Zomato 19 जुलाई, 2021 तक IPO पेश कर सकता है। लेकिन अब एक नई रिपोर्ट में Zomato द्वारा 19 जुलाई के पहले ही IPO लॉन्च करने की बात सामने आई है।

असल में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ऑनलाइन फूड डिलीवरी और रेस्टोरेंट डिस्कवरी प्लेटफॉर्म Zomato अपने इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) को तय समय से पहले लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

रिपोर्ट में सूत्रों के मुताबिक़, इसके पीछे वजह ये बताई जा रही है कि कंपनी और बैंकर हाल ही में निरंतर मजबूत होते बाज़ार को लेकर आशान्वित हैं और वह जल्द से जल्द अपने IPO प्लान को वास्तविकता को रूप देना चाहते हैं।

Zomato may launch IPO on 14 July, 2021?

ख़बर की मानें तो Zomato और इसके द्वारा नियुक्त बैंकर अब 19 जुलाई के बजाए 14 जुलाई को ही IPO लॉन्च करना चाहते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि अब बैंकरों ने शुरुआती पेशकश के लिए ₹72 – ₹76। के प्राइस बैंड की सिफारिश की है, जो पहले के प्लान की तुलना में कहीं अधिक है।

Zomato-IPO-Stock-Market

वहीं Zomato IPO की पेशकश का साइज़ भी लगभग ₹9350 करोड़ होने की संभावना है, जिसमें ₹9,000 करोड़ की नई पेशकश तथा क़रीब ₹350 करोड़ की बिक्री का प्रस्ताव शामिल होने की बात सामने आई है।

इसके पहले बुधवार को ही ये खबर भी मीडिया में रही कि Zomato को अपने IPO प्लान के लिए रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (RoC) द्वारा मंजूरी दे दी गई है। याद दिला दें कंपनी को इस हफ़्ते की शुरुआत में ही बाजार नियामक सेबी (SEBI) से भी अंतिम मंजूरी मिल चुकी है।

इस बात में कोई शक नहीं कि शेयर बाजार में धारणा के आधार पर ही तमाम कंपनियां और बैंकर शेयर बिक्री के समय को तय करना उचित समझते हैं और हो सकता है कि इसी सिद्धांत का असर Zomato IPO पर भी दिख सके और इसको बाज़ार को ध्यान में रखते हुए, तय समय से पहले ही पेश किया जा सके।

मामले के जानकार व्यक्तियों का ये भी कहना है कि SEBI और RoC की मंज़ूरी पाने में कंपनी को उम्मीद से भी कम वक़्त लगा और इसलिए अब शेष बची प्रक्रिया को भी कंपनी जल्द से जल्द पूरा करना चाहती है।

दिलचस्प ये है कि SBI Cards and Payment Services द्वारा ₹10,355 करोड़ के IPO के बाद पिछले चार वर्षों में Zomato दूसरा सबसे बड़ा IPO साबित होता नज़र आएगा। बता दें अक्टूबर 2017 में, जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने IPO के ज़रिए ₹11,176 करोड़ जुटाने में सफ़लता हासिल की थी।

ग़ौर करने वाली बात ये भी है कि Zomato में लगभग 18.5 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाले प्रमुख शेयरधारक, Info Edge ने रविवार को IPO में बिक्री के प्रस्ताव को घटाकर ₹375 करोड़ कर दिया है।

इसके पहले अप्रैल में Naukri.com पर मालिकाना हक़ रखने वाली कंपनी Info Edge ने स्टॉक एक्सचेंजों को Zomato IPO में क़रीब $100 मिलियन (लगभग ₹750 करोड़) के शेयर बेचनें के अपने प्लान की जानकारी साझा की थी।