ipo-bound-zomato-to-launch-grocery-delivery-on-its-app

Zomato Grocery Delivery Service: आगामी 14 जुलाई को ₹9,375 करोड़ जुटाने के मक़सद से IPO पेश करने जा रहा Zomato अब जल्द ही अपनी ऐप पर ‘ग्रोसरी डिलीवरी’ (Grocery Delivery) सर्विस लॉन्च करने जा रहा है।

आपको शायद याद ही होगा कि बीते साल महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान Zomato App पर ग्रोसरी डिलीवरी के लिए ‘Zomato Market’ नामक सेक्शन उपलब्ध करवाया गया था, जहाँ आप फ़ूड ऑर्डरिंग की तरह ही किराना से जुड़ा सामान भी ऑर्डर कर सकते थे।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

लेकिन सब तब हैरान हुए जब कंपनी ने Zomato Market सर्विस को पिछले साल जून में ही बंद करते हुए ऐप पर ग्रोसरी का सामान ऑर्डर करने की सुविधा बंद कर दी थी।

Zomato To Launch Grocery Delivery Service Again!

लेकिन अब एक बार फिर से कंपनी ने ग्रोसरी सेगमेंट में प्रवेश का ऐलान कर दिया है। इस बात का ऐलान ख़ुद कंपनी के चीफ़ फ़ाइनेंस ऑफ़िसर, अक्षत गोयल ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान किया।

असल में इस प्रेस वार्ता के दौरान अक्षत ने Zomato द्वारा गुरुग्राम आधारित ई-ग्रॉसरी प्लेटफ़ॉर्म, Grofers में $ 100 मिलियन के निवेश की आधिकारिक रूप से पुष्टि भी की।

ज़ाहिर है महामारी के चलते बनी स्थिति के बीच भारत भर के तमाम हिस्सों में ऑनलाइन ग्रोसरी की माँग तेज़ी से बढ़ी है और बाज़ार में JioMart जैसे दिग्गज़ प्लेटफ़ॉर्म के भी बढ़ते कदमों को देखते हुए Zomato अब इस क्षेत्र में प्रवेश करने में देरी नहीं करना चाहता है।

grocery-delivery

साफ़ कर दें कि अभी तक Zomato की ओर से सिर्फ़ इस बात की पुष्टि की गई है कि कंपनी ई-ग्रोसरी सेगमेंट को फिर से ऐप पर पेश करने जा रही है, लेकिन ये कब और कैसे होगा, इसको लेकर कोई निश्चित तारीख़ों व अन्य जानकारियों का ख़ुलासा फ़िलहाल नहीं किया गया है।

पिछले ही हफ्ते Zomato ने भारतीय बाज़ार नियामक कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) से Grofers India Pvt Ltd और इसकी थोक इकाई Hands on Trades Pvt. Ltd. में 9.3% हिस्सेदारी हासिल करने को लेकर मंजूरी हासिल कर ली है।

इतना ही नहीं बल्कि फूडटेक दिग्गज़ Zomato अब Grofers की सिंगापुर स्थित इकाई Grofers International Pte. Ltd. में भी हिस्सेदारी हासिल करने की संभावनाएँ तलाश रहा है।

इस बीच आज ही ये भी साफ़ हो गया कि Zomato का बहुप्रतीक्षित IPO आख़िरकार 14 जुलाई को पेश होने जा रहा है और इसके प्रति शेयर की क़ीमत ₹72 से ₹76 तय कर दी गई है।

दिलचस्प ये है कि Grofers भी अमेरिका के Nasdaq स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होने के लिए स्पेशल पर्पज़ ऐक्वज़िशन कम्पनी (SPAC) तरीक़े का इस्तेमाल कर सकती है।