blue-box-media-launches-springtide-magazine-for-youth

भारत के कुछ शुरुआती और बड़े डिजिटल मीडिया ब्रांडों का संचालन करने वाला Blue Box Media अब युवाओं के लिए एक और बेहतरीन पहल के साथ सामने आया है। कंपनी ने देश और दुनिया भर में युवाओं के बीच तेज़ी से बढ़ती प्रामाणिक कंटेंट की माँग को देखते हुए अब डिजिटल और प्रिंट दोनों ही स्वरूपों में SpringTide नाम से अपनी तरह की भारत की पहली मैगज़ीन पेश करने का ऐलान किया है।

Blue Box Media (BBM) की मानें तो SpringTide देश की पहली ऐसी मैगज़ीन होगी जिसमें विषयों से लेकर डिज़ाइन तक, विशेषकर युवाओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इस बात में कोई शक नहीं है कि बीते कुछ समय से डिजिटल कंटेंट का प्रसार काफ़ी तेज़ी से हुआ है, लेकिन कहीं न कहीं इस रफ़्तार के बीच कंटेंट की गुणवत्ता के साथ समझौता होता भी नज़र आया है।

देखा ये गया है कि आज के दौर में युवाओं को पारंपरिक न्यूज़ कंटेंट आदि से परे कुछ विशेष, चुनिंदा और ट्रेंडिंग विषयों पर सटीक और सही जानकारी हासिल करने में दिलचस्पी रहती है।

ऐसे विषय कई अहम क्षेत्रों से जुड़े होतें हैं, जैसे कल्चर, समाज, राजनीति, विज्ञान या पर्यावरण आदि। लेकिन इन विषयों पर उचित जानकारियाँ बटोरनें की प्रक्रिया में सबसे बड़ा सवाल, जो अक्सर खड़ा होता है, वो है ऐसे कंटेंट को हासिल करने के लिए सही ‘सोर्स’ और ‘माध्यम’ को ढूँढने का?

springtide-magazine

और Blue Box Media के मुताबिक़ SpringTide इसी अहम सवाल का जवाब साबित होगा, वो भी एक ऐसे अंदाज़ में जिसको युवाओं द्वारा बेहद पसंद किए जाने की संभावना है। SpringTide आपको जहाँ एक ओर मॉडर्न डिज़ाइन और कंटेंट से लैस नज़र आएगी, वहीं इसमें पढ़ने की रुचि के हिसाब से भी कई विकल्प दिए जा रहें हैं।

असल में कंपनी ने आपको इंटरनेट पर ही अपनी पसंद के हिसाब से कंटेंट को पढ़ने व देखने जैसे विकल्प देने के साथ ही, मैगज़ीन के मूल और पारंपरिक अर्थ को भी जीवित रखते हुए इसके प्रिंट वर्जन को निरंतर पेश करते रहने का मन बनाया है।

लोकप्रिय कल्चर डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म Bombay Binge की संस्थापक और पूर्व-संपादक रहीं, SpringTide मैगज़ीन की संपादक, मिताली जोशी के अनुसार;

”हमनें SpringTide को मुख्यतः युवाओं की जिज्ञासा व तमाम अहम क्षेत्रों से जुड़े प्रश्नों का जवाब देने वाले एक वन-स्टॉप चैनल का आकार देने की कोशिश की है। यहाँ उन्हें कल्चर, लाइफ़-स्टाइल, समाज से लेकर विज्ञान आदि क्षेत्रों के कई पहलुओं से जुड़ें पन्नों को पलटने का मौक़ा मिलेगा। आज के दौर में लोगों को अपने आसपास हो रही चीज़ों के बारें में न सिर्फ़ जाननें की इच्छा होती है, बल्कि सभी को इसकी इसकी ज़रूरत भी है। और हमें ख़ुशी है कि हम ऐसी ही चीज़ों को कवर करते नज़र आएँगें, फिर चाहें वो हाल ही में पेश किया गया कोई एल्बम हो या दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन को लेकर हो रहे तमाम आंदोलन!”

बता दें मिताली इसके पहले कई नामी पब्लिकेशंस जैसे Conde Nast Traveller आदि के साथ भी काम कर चुकी हैं। इसके साथ ही मीडिया जगत में कई सालों का अनुभव रखने वाली SpringTide की पूरी टीम ने मैगज़ीन के पहले संस्करण में बीते कुछ समय से दुनिया भर (ख़ासकर भारत) में चले आ रहें तमाम क्षेत्रों से जुड़ें अहम विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक रिपोर्ट्स के साथ ही कुछ अनसुने तथ्यों को भी आप तक पहुँचाने का फ़ैसला किया है।

इस लॉन्च के बारे में बात करते हुए, Blue Box Media के संस्थापक और सीईओ, दीपांशु खंडेलवाल ने कहा;

“डिजिटल और प्रिंट दोनों माध्यमों में उपलब्ध SpringTide मैगज़ीन के ज़रिए हमारी कोशिश तमाम युवा वर्गों तक तेज़ी से पहुँच स्थापित करने की है। और इससे भी अधिक हमारे लिए ये अहम है कि इसके पाठकों को इंटरनेट पर मौजूदा तमाम तरीक़े के कंटेंट व अन्य सामग्री से परे, विषयों के बारे में जाननें का एक बिल्कुल नया अनुभव मिल सके। साथ ही उनका परिचय इस नए डिजिटल दौर में गुणवत्तापूर्ण कंटेंट के लिए एक सटीक नाम से करवाया जा सके।”

बता दें Blue Box Media पहले से ही कई ग्लोबल डिजिटल मीडिया ब्रांड जैसे The Tech Portal और CarThrust आदि का सफलतापूर्वक संचालन कर रहा है, जिनकी पहुँच कुल तौर पर क़रीब 20 लाख के आँकड़े को पार करती हुई, एक बड़ी आबादी तक है।