nokia-g20-features-price-availability-in-india

Nokia G20 India (Hindi): काफ़ी समय स्मार्टफ़ोन बाज़ार में शांत रहने के बाद नोकिया (Nokia) पर मालिकाना हक़ रखने वाली HMD Global ने आख़िरकार अपने एक और मिड-रेंज फोन Nokia G20 को भारत में लॉन्च कर दिया है।

ज़ाहिर सी बात है, Nokia का फ़ोन है तो इसके कैमरे, चिपसेट आदि के साथ ही इसकी बैटरी लाइफ़ तो ख़ास होनी ही है, तो आइए जानते हैं क्या कुछ ख़ास है इस फ़ोन में और क्या है Nokia G20 की क़ीमत?

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Nokia G20 Features in India (Hindi)

हमेशा की तरह शुरुआत करें डिस्प्ले से तो Nokia की G सीरीज़ में बतौर हाई वैरिएँट मॉडल पेश किए गए इस फ़ोन में एक पतले डिज़ाइन व वाटरड्रॉप नॉच के साथ 6.5-इंच HD+ डिस्प्ले दिया गया है। इस डिस्प्ले में आपको 1600 x 720p रिजोल्यूशन के साथ 20:9 आस्पेक्ट रेशियों मिलता है।

कैमरें के मोर्चे पर बात की जाए तो ये क्वाड-कैमरा सेटअप के साथ पीछे की ओर 48MP के प्राइमरी लेंस, 5MP के अल्ट्रा-वाइड सेंसर और 2MP के एक-एक मैक्रो व पोर्ट्रेट शॉट्स सेंसर्स से लैस है। फ़ोन पर सामने की ओर आपको बतौर सेल्फ़ी कैमरा 8MP का सेंसर दिया जा रहा है।

nokia-g20-specs-hindi

Nokia G20 आपको MediaTek Helio G35 SoC से लैस और 4GB रैम व 128GB या 64GB इंटरनल स्टोरेज विकल्पों के साथ पेश किया जा रहा है।

ये फ़ोन स्टॉक Android 11 पर चलता नज़र आएगा। कंपनी इसमें तीन साल तक मासिक रूप से सुरक्षा अपडेट और दो साल तक Android अपडेट देने का वादा करती है।

और अब बात Nokia फ़ोनों की पहचान, यानि इसकी बैटरी की। तो आपको इस बात भी Nokia ने निराश ना करते हुए Nokia G20 में इसकी पतली सी चेसिस के अंदर 5,050mAh की बड़ी बैटरी दी है।

कंपनी का दावा है कि यह स्टैंडर्ड रूप से इस्तेमाल करने पर एक बार के फ़ुल चार्ज पर 3 दिनों तक का बैकअप देने में सक्षम है। लेकिन दिलचस्प बात ये है कि ये फ़ोन 10W चार्जिंग को ही सपोर्ट करता है, जो शायद कुछ लोगों को निराश कर सकता है।

ख़ैर! इस फ़ोन में आपको चार्जिंग और डेटा ट्रांसफर के लिए USB-C पोर्ट, 3.5mm का हेडफोन जैक, Bluetooth 5.0, Wi-Fi 802.11 b/g/n और बायोमेट्रिक वेरिफ़िकेशन के लिए किनारे की तरफ़ फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया जा रहा है।

Nokia G20 Price & Availability

साफ़ कर दें भारत में Nokia G20 का सिर्फ़ 4GB RAM + 64GB इंटरनल स्टोरेज वर्जन ही लॉन्च किया गया है, जिसकी क़ीमत ₹12,999 है। बता दें फ़ोन दो कलर वेरिएंट- नाइट और ग्लेशियर में पेश किया गया है।

ये फ़ोन आपको 7 जुलाई से Nokia Store या Amazon पर प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध हो जाएगा। साथ ही 15 जुलाई से ये Nokia के आधिकारिक ऑनलाइन स्टोर और Amazon पर बिक्री के लिहाज़ से भी पेश कर दिया जाएगा।

प्री-बुकिंग करने वाले ग्राहकों को बिक्री शुरू होने के बाद ₹500 की छूट मिलेगी। वहीं जो ग्राहक Nokia G20 के साथ Nokia Power Earbuds Lite भी ख़रीदेंगें, उन्हें इस कॉम्बो पर ₹2,099 तक की विशेष छूट मिलेगी।