google-receives-27000-complaints-in-india-shows-transparency-report-under-it-rules

Google India Receives More Than 27000 Complaints: भारत के सख़्त रवैए को देखते हुए, तमाम टेक दिग्गजों ने नए आईटी नियमों (New IT Rules 2021) का अनुपालन शुरू कर दिया है। और इसी कड़ी में अब Google ने देश में अपनी पहली रिपोर्ट भी पेश कर दी है।

जी हाँ! पहली ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट (Transparency Report) पेश करते हुए पैरेंट कंपनी Alphabet Inc. ने बताया कि Google को 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक की अवधि में भारत के भीतर व्यक्तिगत यूज़र्स से कुल 27,762 शिकायतें प्राप्त हुईं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प ये है कि ET की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्राप्त शिकायतों के एक का बड़ा हिस्सा, क़रीब 96.2% सिर्फ़ कॉपीराइट उल्लंघन के मामलों से संबंधित था। इसके बाद ट्रेडमार्क (1.3%), मानहानि (1.0%) और अन्य कानूनी मामलों (1.0%) से संबंधित शिकायतों की हिस्सेडरि रही।

इस रिपोर्ट में ये भी सामने आया कि इन प्राप्त शिकायतों को लेकर कंपनी ने इस अवधि के दौरान कुल 59,350 कंटेंट को हटाया, जिनमें से 98.4% कॉपीराइट उल्लंघन की वजह से हटाए गए।

वैसे Google को मिली एक शिकायत में कई URLs को हटाने को लेकर भी अनुरोध प्राप्त हुए। ख़बर के अनुसार Google द्वारा पेश की गई इस रिपोर्ट में कंटेंट हटाने को लेकर किए गए सरकारी अनुरोधों से संबंधित जानकारी नहीं है।

इसको लेकर गूगल ने कहा कि;

“हम साल 2010 से ही अपनी पारदर्शिता रिपोर्ट (Transparency Report) में हर साल दो बार कंटेंट हटाने को लेकर मिले सरकारी अनुरोधों को प्रकाशित करते हैं। इस संबंध में आखिरी रिपोर्ट जनवरी 2021 में प्रकाशित की गई थी।”

Google India records over 27000 complaints

Google के एक प्रवक्ता ने दावा किया कि दुनिया भर में कंटेंट को हटाने को लेकर प्राप्त अनुरोधों (ख़ासकर सरकारी अनुरोधों) और उसको लेकर की गई कार्यवाई सम्बंधित जानकारियों को सबके सामने पारदर्शी रूप से पेश करने कंपनी का एक लंबा इतिहास रहा है।

google-records-over-27000-complaints-in-first-monthly-transparency-report-under-india-it-rules

लेकिन ज़ाहिर है कंपनी को नए भारतीय आईटी नियमों के तहत अब हर महीनें देश में एक कम्‍प्‍लांयस रिपोर्ट (Compliance Report) प्रकाशित करनी होगी।

इस बीच भले कंपनी ने इस रिपोर्ट में तमाम सारी जानकरियों को शमिल नहीं किया हो, लेकिन इतना ज़रूर कहा है कि आने वाले समय में वो फ़ीडबैक व अन्य आधारों पर इस मासिक रिपोर्ट में और भी सुधार करती नज़र आएगी।

याद दिला दें इसके पहले Facebook ने नए आईटी नियमों के तहत ‘2 जुलाई’ को अपनी अंतरिम कम्‍प्‍लायंस रिपोर्ट (Interim Compliance Report) पेश करने का ऐलान किया है, जबकि इसने फ़ाइनल रिपोर्ट 15 जुलाई को जारी करने की बात कही है। Facebook अपनी इस अंतरिम कम्‍प्‍लांयस रिपोर्ट में 15 मई से 15 जून के बीच प्लेटफ़ॉर्म से हटाए गए कंटेंट की जानकारी देगी।

New IT Rules 2021 India

जैसा हम पहले भी बता चुके हैं कि नए आईटी नियम, 2021 के तहत सभी बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने एक कम्‍प्‍लायंस रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी। इस रिपोर्ट में उन्हें महीनें भर में प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाईयों का विवरण देना होगा।

साथ ही सोशल मीडिया कंपनियों को 36 घंटे के भीतर आपत्तिजनक कंटेट को प्लेटफ़ॉर्म से हटाना होगा। पर न्‍यूडिटी और पोर्नोग्राफी जैसे मामलों में ऐसी कार्यवाई सिर्फ़ 24 घंटे के भीतर ही करनी होगी।

लेकिन इस नियमों में को सबसे अहम है वो ये कि 50 लाख से अधिक यूज़र्स वाली सोशल मीडिया कंपनियों को भारत में तीन पदों – एक चीफ कम्‍प्‍लांयस ऑफ़िसर, एक नोडल ऑफ़िसर और एक रेज़िडेंट ग्रीवांस ऑफ़िसर, की नियुक्ति करनी होगी। ये तीनों भारत में ही रहने चाहिए।