twitter-bounty--program-to-find-algorithmic-bias

Manish Maheshwari – UP Police: एक बार फिर ट्विटर इंडिया (Twitter India) के मैनेजिंग डायरेक्टर, मनीष माहेश्वरी की मुश्किलें बढ़ती नज़र आ रही हैं। और अब नई मुश्किलों की वजह है विवादित मैप प्रकरण।

असल में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अपनी वेबसाइट पर अलग देश के रूप में दिखाने को लेकर भले अपनीगलती मानते हुए ट्विटर (Twitter) ने गलत नक्शे को प्लेटफ़ॉर्म से हटा दिया हो, लेकिन ट्विटर इंडिया के प्रमुख के लिए ज़रूर चुनौती खड़ी कर दी है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Manish Maheshwari के ख़िलाफ़ UP Police ने दर्ज किया केस

हुआ ये कि उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में बजरंग दल के एक नेता ने इस गलत इंडियन मैप मामले को लेकर ट्विटर इंडिया (Twitter) के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी पर आईपीसी की धारा 505(2) और आईटी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत पुलिस केस दर्ज करवाया है।

जी हाँ! इस खबर की पुष्टि समाचार एजेंसी ANI ने की है, जिसके अनुसार पुलिस ने देश का गलत नक़्शा दिखाने को लेकर ये केस दर्ज किया है।

क्या है Twitter का विवादित Map वाला मामला?

सोमवार की सुबह ट्विटर पर कुछ यूज़र्स को ये विवादित नक्शा नज़र आया, लेकिन ये नक़्शा किसी ने प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर नहीं किया था, बल्कि प्लेटफ़ॉर्म के Tweep Life नामक सेक्शन में ख़ुद कंपनी की ओर से डिस्प्ले किया जा रहा था।

twitter-india-map-controversy

इस नक़्शे में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत के बाहर दर्शाते हुए, एक अलग देश के रूप में दिखाया जा रहा था। फिर क्या था, स्वाभाविक रूप से देशवासियों की भावनाओं को आहत करके भला कोई भी कंपनी साफ़ तौर पर कैसे निकल सकती है?

विवादित नक्शे के सामने आते ही लाज़मी तौर पर ट्विटर की मंशा पर सवाल खड़े होने लगे और कंपनी को अपने ही प्लेटफ़ॉर्म पर भारी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।

और अब तो ट्विटर इंडिया के एमडी के ख़िलाफ़ यूपी पुलिस ने केस भी दर्ज कर लिया है। ग़ौर करने वाली बात ये है कि इसके पहले भी लोनी (गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश) में एक बुजुर्ग व्यक्ति पर हमले के वायरल वीडियो के संबंध में भी मनीष को यूपी पुलिस ने उन्हें थाने में बुलाने के लिए समन / कानूनी नोटिस भेजा था।

ट्विटर के ख़िलाफ़ पुलिस की ये तमाम कार्यवाई ऐसे वक़्त में की जा रही है, जब Twitter India ने हाल ही में नए आईटी नियमों का पालन न करने के चलते देश में अपना ‘इंटरमीडियरी प्लेटफॉर्म स्टेटस’ (Intermediary Status) का दर्जा खो दिया है।

बता दें क्योंकि कंपनी ने अब देश में अपना ये स्टेटस खो दिया है, इसलिए कंपनी को इसके प्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट किए गए कंटेंट को लेकर क़ानूनी रूप से जवाबदेह बनाया जा सकता है।