microsoft-launched-windows-11-os-know-all-the-features

Windows 11 Features: आख़िरकार! इंतज़ार को ख़त्म करते हुए टेक दिग्गज़ Microsoft ने भारतीय समय के अनुसार 24 जून को क़रीब रात 8:30 बजे अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11 लॉन्च कर दिया। दिलचस्प ये है कि 2015 में Windows 10 को पेश करने के बाद कंपनी ने 6 साल बाद विंडोज़ का नेक्स्ट वर्जन पेश किया है।

ज़ाहिर है कंपनी ने Windows 11 नामक इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन को एक फ़्रेश लुक भी दिया है, जिसका एहसास आपको इसके इस्तेमाल की शुरुआत से ही होने लगेगा। इसमें नए ग्राफ़िक, थीम्स, फीचर्स जैसी कई चीज़ें जोड़ी गई हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

पर इस नए विंडोज Windows 11 में जितने भी बदलाव हुए हैं, उनके चलते अब आपको Microsoft का ये नया ऑपरेटिंग सिस्टम कहीं अधिक क्लीन और Minimal डिज़ाइन से लैस नज़र आएगा। हाँ! शायद आप इसकी तुलना अब Apple के macOS कहीं बेहतर कर पाएँ।

Windows 11 Features & Specs

Windows 11 Start Menu Design

सबसे पहले शुरुआत करते हैं Windows 11 के स्टार्ट मेन्यू से, जिसके लिए आपको एक अपडेटेड स्टार्ट बटन भी दिया जा रहा है। ये UI थोड़ा बहुत आपको Windows 10X के जैसा लग सकता है। लेकिन बेकश ये पहले से काफ़ी अलग है। इसमें आपको अब बिना टाइटल के आइकॉन्स भी मिलेंगे। साथ ही एक रिकॉमेंडेड सेक्शन (Recommended Section) भी जोड़ा गया है।

windows-11-start-menu-design

वैसे ये नया स्टार्ट मेन्यू आपको थोड़ा बहुत एंड्रॉइड लॉन्चर की तरह भी लग सकता है, जिसमें ऐप आइकॉन अब थोड़े और क्लीन तरीक़े से नज़र आएँगें।

Windows 11 Taskbar Design

वहीं विंडोज़ 11 को खोलते ही अधिकतर लोगों कि सबसे पहले नज़र जाएगी टास्कबार (Taskbar) पर, जो विंडोज़ यूज़र्स को बिल्कुल बदला नज़र आ सकता है। इसमें आइकॉन अब आपको सेंटर पर नज़र आएँगें। (कहा ना थोड़ा Apple macOS जैसा डिज़ाइन!)

Windows 11 MultiTasking Features

नया मल्टी टास्किंग फीचर इस विंडोज़ के अनुभव को और भी शानदार बना सकता है। मल्टी-टास्किंग फ़ीचर के दौर पर सबसे दिलचस्प है स्नैप लेआउट (Snap Layout)। इसके ज़रिए एक स्क्रीन पर कई विंडोज एक साथ चलाए जा सकते हैं। कंपनी का दावा है कि इस तरह का फ़ीचर किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम में नहीं दिया गया है।

windows-11-multitasking-features

वहीं नए विंडोज़ में अब ‘स्नैप ग्रुपस (Snap Groups)’ नामक एक ऐप्स कलेक्शन फ़ीचर भी दिया जा रहा है, जिसको टास्कबार (Taskbar) से सीधे भी एक्सेस किया जा सकता है। इसको टास्क स्विचिंग के लिए बेहतरीन फ़ीचर बताया जा रहा है। (फिर से macOS यूज़र्स को ये जाना पहचाना सा फ़ीचर लग रहा होगा!)

Windows 11 Cross Platform Support

नए विंडोज़ में आपको कनेक्टिविटी के बेहतरीन विकल्प दिए जा रहें हैं और अब आप फोन का काम अपने विंडोज़ कंप्यूटर में सीधे तौर पर कर सकते हैं।

यूज़र्स विंडोज 11 डिवाइस पर एंड्रॉइड ऐप (Android Apps) भी चला सकते हैं। जी हाँ! Microsoft Store को नए सिरे से डिज़ाइन करते हुए, ऐप्स को पूरे तरीक़े से होस्ट करने का सपोर्ट जोड़ा गया है। इस ऐप्स में Adobe Creative Suite के ऐप्स और TikTok और Instagram सहित अन्य Android Apps शामिल हैं।

microsoft-11-cross-platform-features

साथ ही अब एक कंप्यूटर को दूसरे से कनेक्ट करना भी आसान बना दिया गया है। इसके लिए डॉक और अनडॉक फीचर के तहत प्रो यूजर्स को और भी हाई क्वॉलिटी एक्सपीरियंस मिल सकेगा।

Windows 11 for Tablets

टैबलेट डिवाइस के लिए बिना कीबोर्ड Windows 11 यूज़ करने के मक़सद से जेस्चर और स्टैक फीचर में भी सुधार किए गए हैं। इसके तहत स्क्रीन पर स्टाइलस यूज करने के लिए हैप्टिक सपोर्ट दिया जा रहा है।

microsoft-wind-11

Windows 11 for Gaming

वहीं गेमिंग की बात करें तो Windows 11 आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करता है। कंपनी के अनुसार ये नया ऑपरेटिंग सिस्टम आपको बेस्ट गेमिंग एक्सपीरिएंस देगा। इसका ऑटो एचडीआर फीचर गेमिंग में ऑटो लाइट अपडेट करते हुए बेहतर बिजिब्लिटी देने का भी प्रयास करेगा।

Windows 11 Download or Availability Date

वैसे Microsoft की ओर से कोई आधिकारिक तारीख़ का ख़ुलासा तो नहीं किया गया है, लेकिन इतना ज़रूर है कि Windows 11 साल 2021 के अंत से पहले पूरी तरह से पेश किया जा सकता है।

और कंपनी ने भी ये भी साफ़ कर दिया है कि आगामी दिनों में Windows 10 यूज़र्स को कंपनी इसकी फ़्री अपडेट (Free Update) प्रदान करेगी।