instagram-desktop-posting-feature

Instagram Desktop Posting Feature: आज के दौर में भले मोबाइल ऐप्स का बोलबाला हो, लेकिन इसके बावजूद कई सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ऐसे हैं जिनके डेस्कटॉप वर्जन की माँग हमेशा से रही है, और इनमें से ही एक नाम है इंस्टाग्राम (Instagram)

असल में यूँ तो इंस्टाग्राम की वेबसाइट है और वहाँ जाकर आप किसी भी Instagram अकाउंट को सर्च कर सकते हैं, उसकी प्रोफ़ाइल देख सकते हैं, उसके पोस्ट लाइक कर सकते हैं या और भी कुछ चीज़ें की जा सकती हैं। लेकिन Instagram Desktop वर्जन में जो सबसे अहम चीज़ नहीं है, वो है पोस्टिंग फ़ीचर।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Post From Instagram Desktop

जी हाँ! अक्सर ही Instagram Desktop पर Posting Feature देने संबंधित माँग उठती रही है और अब ऐसा लगता है कि Facebook के कानों तक आपकी आवाज़ पहुँच गई है।

post-from-instagram-desktop

और इसलिए अब Facebook ने भी पुष्टि की है कि वह इंस्टाग्राम (Instagram) के लिए डेस्कटॉप से जुड़ी संभावनाओं की तलाश कर रहा है। असल में कुछ ट्विटर यूजर्स ने सार्वजनिक किया कि उनके लिए इस फ़ीचर की टेस्टिंग गुरुवार को ही लाइव होती नज़र आई।

इस नए फ़ीचर के तहत यूज़र्स को अब Instagram Desktop पर Post Feature दिया जा रहा है, जिसके ज़रिए वो फ़ोटो को डेस्कटॉप से ही पोस्ट कर पा रहें हैं और यहाँ तक कि उन्हें फ़िल्टर का इस्तेमाल व अन्य एडिटिंग सुविधाएँ भी नज़र आ रहीं हैं।

Instagram Desktop Post Feature Testing

पिछले ही महीने हमनें आपको इससे जुड़ी एक ख़बर के बारे में बताया था, जब ऐप डेवलपर और एनालिस्ट, Alessandro Paluzzi ने Instagram Desktop पोस्टिंग फ़ीचर के जल्द आने का ख़ुलासा करते हुए एक ट्वीट किया था। उन्हें इस ट्वीट में कुछ स्क्रीनशॉट्स भी पोस्ट किए थे।

लेकिन अब इस फ़ीचर की टेस्टिंग को Matt Navarra के द्वारा सबसे पहले देखा गया। वहीं Alessandro Paluzzi ने भी एक नए ट्वीट में कुछ और भी स्क्रीनशॉट्स पोस्ट करते हुए बताया कि ये फीचर 42 दिनों के बाद रोल आउट होने जा रहा है। 

हम सब जानते हैं कि फोटो-शेयरिंग ऐप भले हमेशा से मोबाइल डिवाइस को प्राथमिकता देती नज़र आई हों, लेकिन अब वो डेस्कटॉप वर्जन को भी नज़रंदाज़ नहीं कर पा रही हैं।

ख़ासकर आज के समय जब अधिकतर लोग घर से काम कर रहें हैं, वह भी अपने अपने लैपटॉप या पीसी से। और ऐसे में पोस्टिंग आदि के लिए लैपटॉप से मोबाइल पर बार-बार स्विच करना, शायद ही लोगों को पसंद आता हो?

वैसे अगर आप भी देखना चाहते हैं कि क्या आपके लिए भी Instagram डेस्कटॉप पर ये टेस्टिंग फ़ीचर लाइव हुआ है? तो इसके लिए आप अपने ब्राउज़र पर Instagram वेबसाइट को ओपन कीजिए, अपने अकाउंट से लॉगिन कीजिए और राइट कॉर्नर पर ऊपर की ओर दिए गए मेन्यू बार में ‘Plus’ आइकॉन को तलाशिए। अगर वो दिख रहा है तो मुबारक हो! आप उन चुनिंदा लोगों में से एक हैं।

पिछले साल डेस्कटॉप पर डायरेक्ट मैसेजिंग फ़ीचर जोड़ने के बाद कंपनी द्वारा डेस्कटॉप वर्जन पर दिया जा सकने वाला ये एक बेहद बड़ा अपडेट साबित होगा।

याद दिला दें इनसे पहले कंपनी ने 2017 में डेस्कटॉप वर्जन के लिए Instagram Stories को देख सकने की सुविधा जोड़ी थी।