irctc-i-pay-instant-refund-feature-and-new-look-update
Credit: Wikimedia Commons

IRCTC iPay Instant Refund: ज़ाहिर है भारतीय रेलवे (Indian Railway) से ट्रैवल करने के लिए ‘ऑनलाइन टिकट बुकिंग’ प्लेटफ़ॉर्म के तौर पर सबसे अधिक इस्तेमाल इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) की इंटरनेट टिकटिंग वेबसाइट या ऐप का ही होता है।

इस बात की पुष्टि ख़ुद IRCTC करता है, जिसके अनुसार कुल ‘आरक्षित’ (बुक) की जाने वाली टिकटों में से लगभग 83% इसके ही प्लेटफ़ॉर्म पर बुक होते हैं। लेकिन IRCTC से अधिकतर यूज़र्स इसलिए भी थोड़े नाखुश नज़र आते हैं, क्योंकि ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों को कैंसल करने पर उन्हें रिफंड मिलनें में 48 से 72 घंटे तक लग जाते हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

पर अब ये बदलने वाला है, जी हैं! IRCTC ने अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप में यूज़र्स के लिए एक नई सुविधा पेश की है, जिसके तहत यूज़र्स को कैंसल किए गए टिकट पर तुरंत रिफ़ंड (Instant Refund) मिल सकेगा।

इस बात में कोई शक नहीं है कि इससे यात्रियों को एक बड़ी राहत मिलने जा रही है। असल में ज़्यादातर ऐसा होता है कि वे यात्री जब अपना एक टिकट कैंसल करते हैं तो उसी वक़्त किसी और तारीख़ पर वह अगला टिकट बुक करना चाहते हैं। और इस नई सुविधा के ज़रिए अब उन्हें रिफ़ंड के पैसे आदि को लेकर रिफंड राशि बैंक अकाउंट में जमा होने का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा।

irctc-ipay-instant-refund

IRCTC iPay क्या है? कैसे मिलेगा Instant Refund?

IRCTC ने इसके लिए अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप में “IRCTC iPay” नामक सुविधा पेश की है, और इसी की वजह से अब आपको तुरंत रिफ़ंड (Instant Refund) मिल सकेगा।

मोटे तौर पर कहा जाए तो IRCTC ने अब अपने प्लेटफ़ॉर्म पर पेमेंट गेटवे को “AutoPay” के साथ “i-Pay” सुविधा से लैस किया है।

ये नई सर्विस यूज़र्स को अपने UPI बैंक अकाउंट या अन्य पेमेंट विकल्पों पर तुरंत रिफ़ंड प्राप्त करने का मौक़ा देगी। Auto Pay सुविधा प्री-ऑथेराइज़ मैंडेट के ज़रिए टिकट बुकिंग की भी तेज बनाएगा। मतलब ये समझिए कि आपको पेमेंट डिटेल्स बात बार भरनी नहीं पड़ेंगी।

दिलचस्प ये है कि यह सुविधा तत्काल बुकिंग के उन ट्राज़ैक्शन, जिनमें टिकट वेटिंग लिस्ट में होती है और ऑटो कैंसल हो जाती है, के लिए भी तुरंत रिफ़ंड हासिल करने की सहूलियत देती है।

और आपको ये जानकर भी ख़ुशी होगी कि इस प्रक्रिया के तहत आपके बैंक अकाउंट से पूरे बुकिंग के पैसे तभी कटेंगें जब बुक टिकट कन्फर्म हो जाएगा।

वहीं तत्काल बुकिंग के केस में वेटिंग लिस्ट को लेकर अगर फ़ाइनल चार्ट तैयार होने के बाद भी आपकी बुकिंग वेटिंग लिस्ट में ही रहती है, तो आपके द्वारा किए गए पेमेंट से कैंसिलेशन चार्ज काट कर बाक़ी का पैसा आपके अकाउंट में वापस भेज दिया जाएगा।

IRCTC New Look Update

वैसे IRCTC ने प्लेटफ़ॉर्म पर यूज़र्स के अनुभव को और बेहतरीन बनाने के लिए रेलवे की इंटरनेट टिकटिंग वेबसाइट www.irctc.co.in के यूजर इंटरफेस को भी अपग्रेड किया है।