india-proposes-simpler-drone-rules-2021-draft

Swiggy Food Drone Delivery: पिछले साल ड्रोन डिलीवरी के लिए टेस्टिंग को लेकर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) से हरी झंडी मिलने के बाद, फ़ूड डिलीवरी दिग्गज़, स्विगी (Swiggy) ने भारत में “फ़ूड” की ड्रोन डिलीवरी की टेस्टिंग का ऐलान कर दिया है।

जी हाँ! Swiggy आने वाले कुछ ही दिनों में नोएडा आधारित सॉफ्टवेयर कंपनी ANRA Technologies के साथ मिलकर फ़ूड ड्रोन डिलीवरी की टेस्टिंग करती नज़र आएगी।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में हाल में सामने आई कुछ रिपोर्टों के मुताबिक़ Swiggy और ANRA अब ड्रोन का इस्तेमाल करके फ़ूड पैकेट डिलीवरी सर्विस शुरू करने जा रहें हैं।

Swiggy Food Delivery via Drone

कथित रूप से इसके लिए ANRA ने बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ साइट (BVLOS) ड्रोन डिलीवरी की टेस्टिंग को लेकर DGCA, नागरिक उड्डयन मंत्रालय व अन्य संबंधित विभागों व अधिकारियों से मंज़ूरी हासिल कर ली है।

सामने ये आया है कि आगामी कुछ हफ्तों में ये फ्लाइट टीम उत्तर प्रदेश के एटा और पंजाब के रूपनगर जिलों में ANRA की SmartSkies तकनीक का इस्तेमाल करते हुए BVLOS फूड और मेडिकल पैकेज डिलीवरी की टेस्टिंग को अंजाम देगी।

इस बीच Swiggy के अनुसार वह ड्रोन के ज़रिए फ़ूड डिलीवरी क्षेत्र को हासिल हो सकने वाली नई संभावनाओं को लेकर बेहद उत्साहित है।

बता दें स्विगी (Swiggy) के साथ ही आईआईटी रोपड़ और ड्रोन सेवा प्रदाता BetterDrones भी उस ग्रुप का हिस्सा है जो फ़ूड डिलीवरी पर फ़ोकस कर रहें हैं।

वहीं लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप Dunzo तेलंगाना में दवाओं की पायलट ड्रोन डिलीवरी की शुरुआत कर रहा है।

इसके पहले इस फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म ने अपनी हाइपरलोकल सेवाओं के अंतर्गत Swiggy Genie की भी शुरुआत की थी।

इसके पहले Flipkart ने शुक्रवार को एक दिलचस्प ऐलान किया। कंपनी के अनुसार वह भी तेलंगाना सरकार के साथ मिलकर ‘मेडिसिन्स फ्रॉम द स्काई (Medicines from the Sky)’ प्रोजेक्ट के तहत दूरदराज के इलाकों में मेडिकल सप्लाई के लिए ड्रोन डिलीवरी की दिशा में टेस्टिंग करने जा रही है।