paytm-board

देश की सबसे लोकप्रिय मानी जाने वाली फ़िनटेक कंपनी Paytm अब अपने IPO के लिए 12000 करोड़ रुपए ($1.6 बिलियन) के नए इक्विटी शेयर (Fresh Shares) जारी करने की योजना बना रही है। और इस प्लान को मंजूरी देने के लिए कंपनी ने बोर्ड के सदस्यों की एक एक्स्ट्राऑर्डिनरी जनरल मीटिंग (EGM) भी बुलाई है।

तमाम रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने इस बात की जानकारी शेयरहोल्डर्स को एक आधिकारिक नोट के ज़रिए दी है। ये पहली बात है जब Paytm ने IPO के ज़रिए शुरुआती फ़ंड जुटाने की किसी योजना की पुष्टि की है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इसी के साथ ही 12 जुलाई को बुलाई गई इस EGM में अटकलों के मुताबिक़ कंपनी के संस्थापक और सीईओ, विजय शेखर शर्मा की बतौर “प्रमोटर” स्थिति को भी स्पष्ट किया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार विजय शेखर शर्मा ने IPO के पहले SEBI के नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए बतौर “प्रमोटर” अपने स्टेटस में बदलाव के लिए बोर्ड को पत्र लिखा था।

Paytm aims to raise Rs 12000 Cr with fresh shares in IPO

बता दें Paytm IPO के 2021 तक पेश होने की उम्मीद है। ग़ौर करने वाली बात ये है कि अब तक ये ख़बर सामने आई थी कि Paytm अपने IPO के ज़रिए क़रीब $3 बिलियन (लगभग ₹22,000 करोड़) का निवेश हासिल करने की योजना बना रहा है।

वैसे कुछ रिपोर्ट्स इस बात की ओर भी इशारा करती हैं कि Paytm पहले प्राइमरी फ़ंड रेज के तौर पर ₹12,000 करोड़ ($1.6 बिलियन) हासिल करेगा और फिर कंपनी सेकंडरी फ़ंड रेज का रूख भी कर सकती है, जिसका प्रस्ताव जुलाई में होने जा रही EGM में पेश किया जा सकता है।

चीन की Ant Group और Alibaba कंपनी की पैरेंट इकाई One97 Communications में 38% हिस्सेडरि रखते हैं वहीं SoftBank की 18.73% और Elevation Capital (SAIF Partners) की 17.65% हिस्सेडरि है।

paytm-ipo-key-points-founder-vijay-shekhar-sharma
Vijay Shekhar Sharma (Founder & CEO, Paytm)

विजय शेखर शर्मा द्वारा 2000 में शुरू की गई One97 Communications (Paytm की पैरेंट इकाई) फ़िलहाल पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड, पेटीएम जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड, पेटीएम लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड, पेटीएम मनी लिमिटेड, पेटीएम ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड, पेटीएम एंटरटेनमेंट लिमिटेड सहित अन्य कई कंपनियों का संचालन करती है और उन पर मालिकना हक़ रखती है।

कुछ ही दिनों पहले ये भी ख़बर सामने आ चुकी है कि Paytm ने अपने IPO को वास्तविक स्वरूप देने के लिए JPMorgan Chase और Goldman Sachs सहित चार बैंकों को नियुक्त किया है।

इस बीच कंपनी के कुल पेड इक्विटी शेयर्स मोटे तौर पर अलग-अलग संस्थागत निवेशकों, कर्मचारियों, पूर्व कर्मचारियों व अन्य थर्ड पार्टी के पास हैं, और इस हिसाब से कंपनी के शेयरहोल्डर्स की अनुमानित संख्या 1000 के आसपास बताई जाती है।