indian-salesmen-protest-against-reliance-jiomart

बेंगलुरु आधारित बिजनेस-टू-बिजनेस मार्केटप्लेस और रिटेल प्लेटफॉर्म जंबोटेल (Jumbotail) ने Alteria Capital से वेंचर डेब्ट राउंड के तहत क़रीब ₹35 करोड़ का निवेश हासिल किया है।

कंपनी का मक़सद इस नए निवेश के ज़रिए देश भर में अपने ऑपरेशन का विस्तार करने, अपनी वर्किंग कैपिटल की ज़रूरतों को पूरा करें, और साथ ही अपने छोटे बिजनेस केंद्रित फिनटेक सेगमेंट को बढ़ावा देने का है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Jumbotail Funding from Alteria Capital

दिलचस्प ये है कि इस नए वेंचर डेब्ट राउंड के पहले Jumbotail ने इसी साल जनवरी में $25 मिलियन का इक्विटी राउंड हासिल किया था।

आपको बता दें Jumbotail को एस.कार्तिक वेंकटेश्वरन (S.Karthik Venkateswaran) और आशीष झिना (Ashish Jhina) ने की थी।

फ़िलहाल Jumbotail अपने फ़ुल स्टैक ई-कॉमर्स मॉडल के तहत (जिसमें बी2बी मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म, वेयरहाउसिंग और लास्ट-मील डिलीवरी सप्लाई चेन नेटवर्क, और किराना स्टोर मालिकों को भुगतान और क्रेडिट समाधान के लिए एक फिनटेक प्लेटफॉर्म शामिल है) क़रीब 50,000 से अधिक किराना स्टोर्स को अपनी सेवाएँ प्रदान कर रहा है।

कंपनी का नया रिटेल प्लेटफॉर्म, J24 असल में 24-48 घंटों के भीतर किराना स्टोर्स को मॉडर्न ओमनी-चैनल सुविधा किराना स्टोर में बदलने का विकल्प देता है। इसमें किराना रिटेलर्स को इन-स्टोर POS तकनीक और इन्सायट्स, प्रोडक्ट्स की रोज़ाना सप्लाई, और बिज़नेस टू कंज़्यूमर (बी2सी) ऑनलाइन स्टोर की सुविधा भी देता है।

jumbotail-j24
Credits: Jumbotail

इस बीच नए निवेश को लेकर Jumbotail के सह-संस्थापक आशीष झिना ने कहा;

“हम अधिकतर क्षेत्रों में तेज़ी से रिटेल व्यापारियों व ब्रांड़ो द्वारा हमारी सुविधाओं को आज़माते देख रहें हैं। हमारा J24 स्टोर नेटवर्क तेजी से बढ़ रहा है और बड़ी संख्या में FMCG ब्रांड राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार के लिए हमारी गो-टू-मार्केट सेवाओं के लिए साइन अप कर रहे हैं।”

$500 बिलियन से अधिक का है भारत का फ़ूड एंड रिटेल बाजार

चलिए आपको एक दिलचस्प आँकड़ा बताते हैं। असल में देश भर में एक अनुमान के मुताबिक़ क़रीब 1.2 करोड़ किराना स्टोर्स हैं, जो क़रीब देश के $500 बिलियन से अधिक के फ़ूड एंड रिटेल बाजार का 95% से अधिक हिस्सा कंट्रोल करते हैं।

वहीं इस बीच Alteria Capital के पार्टनर अंकित अग्रवाल ने इस निवेश को लेकर कहा,

“Jumbotail भारत के $500 बिलियन के बी2बी ग्रॉसरी मार्केट में एक मार्केट लीडर के रूप में उभर रहा है, जो ज़ाहिर तौर पर भविष्य में तेज़ी से बढ़ सकने वाला तकनीकी प्लेटफ़ॉर्म साबित होता नज़र आएगा। इसकी ख़ासियत ये है कि ये तमाम सुविधाओं के साथ ही फ़ुल-स्टैक लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन नेटवर्क, फिनटेक और MSMEs लेंडिंग सॉल्यूशंस जैसी सुविधाओं की भी पेशकश करता है।”