bookmyshow-lays-off-200-employees

BookMyShow 200 Lays Off: मूवी टिकट और एंटरटेंमेंट ईवेंट की बुकिंग सर्विस देने वाले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बुकमायशो (BookMyShow) ने 200 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है।

इस क़दम के बारे में जानकारी ख़ुद मुंबई आधारित BookMyShow के सह-संस्थापक और सीईओ आशीष हेमराजनी (Ashish Hemrajani) ने गुरुवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट करके दी।

इस कोविड महामारी के शुरू होने के पहले तक कंपनी में क़रीब 1500 लोग थे, जिनकी संख्या घटते हुए अब क़रीब 1000 तक पहुँच गई है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

ग़ौर करने वाली बात ये है कि पिछले एक साल में कोविड महामारी के बीच BookMyShow द्वारा की गई ये दूसरी बड़ी छंटनी है। असल में मई, 2020 में भी BookMyshow ने ऐसे ही 270 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जैसा क़दम उठाया था।

BookMyShow 200 Lays Off 

ज़ाहिर है कंपनी ने इसी वजह को आधार बनाया है कि महामारी के इस दौर में देश भर में सिनेमाघर व्यापाक रूप से बंद चल रहें हैं, और कोई ओपन ईवेंट आदि भी बड़े पैमाने पर नहीं हो रहें हैं। सीधे तौर पर कहें तो कोविड काल ने कंपनी पर गहरा प्रभाव डाला है।

bookmyshow-200-lays-off

इस ऐलान को लेकर किए गए ट्वीट में आशीष हेमराजनी ने कहा;

“कोविड-19 ने मुझे कई सबक सिखाए हैं और मैंने आज एक और सबक सीखा है। कंपनी को 200 अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली और बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले साथियों को जाने देना पड़ा। उनमें से हर एक ने मुझे इस अवसर के लिए धन्यवाद तो कहा ही साथ ही @bookmyshow के लिए अपना प्यार देते हुए मुझसे पूछा है कि क्या वे किसी भी तरीक़े से कोई मदद कर सकते हैं?”

इस बीच आशीष ने प्रभावित कर्मचारियों के लिए नए अवसरों की तलाश में भी मदद की, ताकि वो नई जगह नौकरी पा सकें। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मेद है कि उनके पूर्व बेहतरीन कर्मचारी अन्य कंपनियों के विकास में अविश्वसनीय रूप से योगदान देते नज़र आएँगें।

आप सोच रहें होंगें इतनी बड़ी कंपनी को भला ऐसी दिक्कत? बात ये है कि BookMyShow मूवी टिकटिंग यानि फ़िल्मों की टिकट बेंच कर ही अपने कुल राजस्व का लगभग 65% प्राप्त करता है। और जैसा हम जानते हैं 2020 से ही महामारी की स्थिति के चलते फ़िल्मों आदि का सिनमाघरों में उसी रौनक़ के साथ लग पाना बेहद मुश्किल साबित हो रहा है।

वहीं BookMyShow का पे-पर-व्यू मूवी स्ट्रीमिंग वर्टिकल यानि एक बार कोई फ़िल्म ऑनलाइन स्ट्रीम करने के लिए ही यूज़र्स को पैसे देने की सर्विस अभी बहुत पुरानी नहीं हुई है, इसलिए उसको अभी राजस्व में बड़ी भागीदारी देने में समय लग सकता है।

सोचने वाली बात ये भी है कि कई कंपनियों को ऐसी उम्मीद थी कि 2020 में पहली कोविड लहर के जाने के बाद उनका बिज़नेस फिर से पटरी पर आता नज़र आएगा, लेकिन दूसरी लहर ने उन सब उम्मीदों पर पानी सा फेर दिया। और ऐसे ही संकट का सामना करने वाली कंपनियों में BookMyShow सिर्फ़ ‘एक’ नाम है।