tata-digital-acquires-1mg-to-strengthen-its-super-app-plan

Tata Digital – 1mg Deal:  टाटा संस (Tata Sons) में मालिकना हक़ वाली सहायक कंपनी टाटा डिजिटल (Tata Digital) ने अपने सुपर ऐप (Super App) की योजना को मज़बूती देते हुए ई-फार्मेसी और टेलीमेडिसिन स्टार्टअप, 1mg में बहुमत हिस्सेदारी ख़रीदने का ऐलान कर दिया है।

जी हाँ! सीधी भाषा में कहें तो Tata Digital जल्द ही आधिकारिक रूप से दिल्ली एनसीआर आधारित 1mg पर मालिकना हक़ पा लेगी। इस बीच साफ़ कर दें कि इस सौदे से जुड़ी वित्तीय डिटेल्स का ख़ुलासा नहीं किया गया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

2015 में प्रशांत टंडन, गौरव अग्रवाल और विकास चौहान द्वारा शुरू गई 1mg दवा की डिलीवरी, स्वास्थ्य एंड केयर, दवाओं और अन्य स्वास्थ्य प्रोडक्ट के B2B डिस्ट्रिब्यूशन, निदान सेवाओं और टेलीमेडिसिन सेवाओं में आज देश में एक जाना-पहचाना नाम बन चुकी है।

tata-acquires-1mg

साथ ही कंपनी तीन डायग्नोस्टिक्स लैब संचालित करने और 20,000 से अधिक पोस्टल कोड पर अपनी सप्लाई-चेन सुविधा के मौजूद होने का दावा करती है।

दिलचस्प ये है कि पिछले साल नवंबर से ही Tata Super App का प्लान के सामने आते ही, इस अधिग्रहण का अनुमान लगाया जाने लगा था।

याद दिला दें Tata Digital ने इस साल की शुरुआत में ही ऑनलाइन ग्रॉसरी प्लेटफॉर्म BigBasket का भी अधिग्रहण किया था, और इसी हफ़्ते फिटनेस स्टार्टअप Curefit में भी $75 मिलियन के निवेश की खबर सामने आई थी।

वहीं अप्रैल में ही कंपनी ने डेब्ट निवेश के ज़रिए 1MG में भी क़रीब ₹100 करोड़ का निवेश लगभग ₹1,770 करोड़ की वैल्यूएशन पर किया था।

क्या है Tata का Super App प्लान?

असल में Tata Group अपने Super App प्लान के साथ Reliance Industries, Amazon और Flipkart आदि जैसे खिलाड़ियों से डिजिटल सेवा क्षेत्र में आगे निकलने की कोशिश करना चाहता है।

टाटा की इस सुपर ऐप के ज़रिए यूज़र्स को तमाम तरह की सुविधाएँ सिर्फ़ एक ही ऐप पर मिल सकेंगी, जिसमें फ़ूड ऑर्डरिंग से लेकर किराना का समान ऑर्डर करना, फैशन और लाइफ़स्टाइल, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, बीमा और वित्तीय सेवाएं, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और बिल पेमेंट तक की सुविधा शामिल होगी।

आपको बता दें Super App के प्लान को मज़बूती देने के लिए Tata ने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के साथ ही हाइपरलोकल सेवाओं और डिलीवरी सर्विस प्रदान करने वाले स्टार्टअप Dunzo का भी रुख़ किया है।

ख़बरों के मुताबिक़ Tata Digital जल्द Dunzo को $150-200 मिलियन की वैल्यूएशन पर अधिग्रहण की पेशकश कर सकता है, लेकिन आपको बता दें अब तक किसी भी पक्ष ने इस बात की पुष्टि नहीं की है।