paytm-aims-to-raise-rs-12000-cr-with-fresh-shares-in-ipo

Paytm Confirms IPO Plans: भारत की सबसे लोकप्रिय फ़िनटेक कंपनियों में से एक, पेटीएम (Paytm) के आईपीओ (IPO) प्लान को आख़िरकार बोर्ड की मंज़ूरी मिल गई है, और कंपनी ने ख़ुद इस बात की पुष्टि भी कर दी है।

जी हाँ! वन97 कम्यूनिकेशंस (One97 Communications) के मालिकना हक़ वाली पेटीएम (Paytm) ने अपने कर्मचारियों और स्टेकहोल्डर्स को भेजे गए एक पत्र में इस आईपीओ प्लान की मंज़ूरी का ख़ुलासा किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

लेकिन सबसे दिलचस्प ये है कि ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि विजय शेखर शर्मा के नेतृत्व वाली पेटीएम (Paytm) ने ड्राफ्ट एंड रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) को भी लगभग अंतिम रूप दे ही दिया है। इसका मतलब साफ़ है कि कंपनी अगले महीने जुलाई 2021 तक भारतीय बाज़ार नियामक सेबी (SEBI) के पास DRHP दायर कर सकती है।

Paytm Confirms IPO Plans: क्या होगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ?

ये तो हम सब जातने हैं कि पेटीएम के आईपीओ की बात कोई छिपी नहीं है। पिछले काफ़ी महीनों से इसकी सुगबगाहत हो रही थी। हाँ! कुछ ही हफ़्तों पहले मानों तमाम रिपोर्ट्स में इस बात की पुष्टि भी हो गई थी।

तभी ये भी सामने आया था कि अक्टूबर से दिसंबर 2021 के बीच की तिमाही में पेटीएम (Paytm) अपने आईपीओ (IPO) के जरिए ₹22 हजार करोड़ तक जुटाने की कोशिश करेगी। और अगर ऐसा होता है तो ये भारत में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ (IPO) होगा।

paytm-confirms-ipo-the-tech-portal

फ़िलहाल देश में अब तक सबसे बड़ा IPO सरकारी कंपनी कोल इंडिया का है, जिसने 2010 में आईपीओ से ₹15,200 करोड़  हासिल किए थे।

ग्रे मार्केट में बढ़े पेटीएम के शेयर्स के दाम

जैसे ही पेटीएम (Paytm) के आईपीओ (IPO) की खबर सामने आई, उसके बाद से ही अनलिस्टेड मार्केट (ग्रे मार्केट) में कंपनी के शेयर भाव क़रीब ₹11 हज़ार से सीधे 5 दिनों के भीतर ₹21 हजार तक पहुंच गए।

और अब अगर आप ग्रे मार्केट की शेयर क़ीमतों के आधार पर Paytm की वैल्यूएशन आँके तो ये क़रीब ₹1.1 लाख करोड़ तक हो गई है।

Paytm ने कन्फ़र्म किया IPO प्लान: कुछ ऐसा होगा?

अब बात आती है कि कौन इस IPO प्लान के तहत अपनी हिस्सेदारी बेचेगा या जिसको कहते हैं ‘डायल्यूट’ करेगा? वैसे तो खबर ये है कि कंपनी ने कर्मचारियों और हिस्सेदार निवेशकों दोनों को ही इसके लिए आमंत्रण भेजा है।

पर अधिक उम्मीद इस बात की है कि चीनी दिग्गज़ Alibaba Group, जापान की SoftBank और Elevation Capital (SAIF Partners) कंपनी में अपनी हिस्सेदारी कम करते नज़र आ सकते हैं।

अब देखना ये है कि Paytm का ये $3 बिलियन (क़रीब ₹22,000 करोड़) का आईपीओ प्लान क्या कंपनी की वैल्यूएशन को $25 बिलियन – $30 बिलियन (क़रीब ₹1.80 लाख करोड़ – ₹2.20 लाख करोड़) तक पहुँचा पाता है?

वैसे सूत्रों की मानें तो मौजूदा समय में $16 बिलियन की वैल्यूएशन वाली कंपनी की IPO के बाद वाली वैल्यूएशन को कुछ बड़े इन्वेस्टमेंट बैंकर्स $20 बिलियन तक आँक रहें हैं।

खबर है कि Paytm ने IPO को लेकर कुछ इन्वेस्टमेंट बैंकों जैसे मोर्गन स्टेनली (Morgan Stanley), जेपी मोर्गन (JP Morgan) के साथ ही Axis Capital, ICICI Securities और SBI Capital की मदद लेने का मन बनाया है।

जाते-जाते आपको बता दें पेटीएम (Paytm) की शुरुआत विजय शेखर शर्मा ने साल 2009 में की थी, और तब से अब तक कंपनी तमाम दिग्गज़ निवेशकों आदि के ज़रिए कुल $2.8 बिलियन तक की फ़ंडिंग हासिल कर चुकी है।