fastly-cdn-outage-amazon-reddit-spotify-websites-down

Fastly CDN Outage: आज दोपहर में हो सकता है आपमें से बहुतों ने Amazon, Reddit, Spotify, Twitch, Financial Times, The New York Times, Bloomberg और CNN जैसी कुछ वेबसाइटों को ओपन करने की कोशिश की हो लेकिन आपको “Error 503 Service Unavailable” जैसा एक Error ही दिखाई पड़ रहा हो? तो आप परेशान मत हों, क्योंकि इस समस्या का सामना करने वाले आप अकेले नहीं हैं।

जी हाँ! असल में ऊपर बताई गई तमाम वेबसाइटों को ओपन करते वक़्त आज दोपहर में कई यूज़र्स को परेशानी का सामना करना पड़ा। तमाम रिपोर्ट्स के अनुसार, ऐसी कई वेबसाइटें क़रीब 30-40 मिनट तक डाउन ही रहीं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

पर बड़ी राहत की बात ये है कि अब इनमें से कुछ वेबसाइटों से वापस से काम करना शुरू कर दिया है। पर ऐसा हुआ क्यों? अचानक दुनिया भर की इतनी बड़ी दिग्गज़ वेबसाइटें डाउन कैसे हो गई?

Fastly CDN Outage: क्यों डाउन हुईं Amazon आदि वेबसाइट्स?

असल में ये तमाम ख़ामी मुख्यतः कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क (CDN) में रही, जिसका ये तमाम वेबसाइटें इस्तेमाल करती हैं।

हुआ ये कि क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विस प्रोवाइडर Fastly CDN के नेटवर्क पर कोई तकनीकी ख़ामी आ गई और, इसके बाद से ही Fastly CDN पर होस्टेड कई बड़ी वेबसाइटें सामान्य रूप से ओपन होने के बजाए सिर्फ़ “Error 503 Service Unavailable” का एरर दिखाने लगीं।

Error_503_Service_Unavailable
Error 503 Service Unavailable

वैसे एक दिलचस्प बात ये है कि इसको अब तक के सबसे बड़े ग्लोबल इंटरनेट आउटेज के रूप में देखा जा रहा है, जिसके चलते क़रीब दुनिया की 100 दिग्गज़ वेबसाइटें डाउन हो गई।

क्या होता है कंटेट डिलीवरी नेटवर्क (CDN)?

जो नहीं जानते, उन्हें बता दें कि कंटेट डिलीवरी नेटवर्क (CDN) एक ऐसा नेटवर्क सिस्टम होता है, जो क्षेत्रीय और स्थानीय प्रॉक्सी सर्वर और डेटा केंद्रों में डेटा को कैश (Cache) करता है।

ज़ाहिर है, जितने बड़ी संख्या में Amazon, Twitter, या Spotify जैसी बड़ी वेबसाइटों के ट्रैफ़िक की आवश्यकताएं होती हैं, उनको संभाल सकने वाले CDN प्रोवाइडर बहुत ही गिने चुने हैं और Fastly उनमें से ही एक है।

Fastly CDN Outage: कंपनी ने ख़ुद की ख़ामी की पुष्टि

ग़ौर करने वाली बात ये है कि क्लाउड-बेस्ड कंटेट डिस्ट्रीब्यूशन सर्विस देने वाली Fastly ने मंगलवार को शाम 4:14 बजे अपनी वेबसाइट पर लिखा;

“ख़ामी का पता लगा लिया गया है, और उसको ठीक किया जा रहा है।”

कहा ये जा रहा है कि जांच शुरू करने के क़रीब 45 मिनट के भीतर कंपनी ख़ामी का पता लगा सकी और इसके क़रीब 15 मिनट बाद उस खामी को दूर कर दिया गया।