new-income-tax-e-filing-website-launched-india-know-details

New Income Tax e-Filing 2.0 Website: तेज़ी से बढ़ते तकनीक व इंटरनेट के इस दौर में भारत सरकार भी क़दम से क़दम मिला कर चलने के प्रयास करती नज़र आती रही है। और अब इसी कड़ी में देश में करदाताओं (टैक्स देने वालों) को अधिक आधुनिक और सरल टैक्स पेमेंट अनुभव प्रदान करने के लिए, भारत के आयकर विभाग ने आज एक नया इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल लॉन्च कर दिया है।

जी हाँ! सरकार की नई “Income Tax e-Filing 2.0” वेबसाइट यूज़र्स को ई-फाइलिंग के लिए एक इंटरैक्टिव सॉफ्टवेयर प्रदान करती नज़र आएगी। इसके ज़रिए भारत में टैक्स भरने वाले लोग आसानी से अपना आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल कर सकेंगें।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प ये है कि इस नई वेबसाइट के साथ ही अब रिटर्न दाखिल करने के लिए कॉल सेंटर सहायता भी प्रदान की जाएगी।

Income Tax e-Filing 2.0 वेब पोर्टल?

अब तक आयकर विभाग का मौजूदा वेब पोर्टल www.incometaxindia.gov.in का इस्तेमाल होता रहा है, लेकिन अब से विभाग को ऑनलाइन एक नया पता मिल गया है, जो है नया ई-फाइलिंग पोर्टल – www.incometax.gov.in, जिसे ‘ई-फाइलिंग 2.0’ वेबसाइट कहा जा रहा है।

आपको बता दें ये नई इनकम टैक्स वेबसाइट आज यानि 7 जून को लाइव हो गई है।

New Income Tax e-Filing 2.0 Website Features

इस नए आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर देशवासियों को नेट बैंकिंग, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और आरटीजीएस या एनईएफटी जैसे पेमेंट विकल्पों के साथ एक नई ऑनलाइन टैक्स पेमेंट प्रणाली की पेशकश की जा रही है।

बता दें ‘ई-फाइलिंग 2.0’ पोर्टल में करदाताओं को तुरंत रिफंड जारी करने के लिए अपना आयकर रिटर्न भरने को लेकर एक बेहतरीन UI (यूज़र इंटरफ़ेस) प्रदान किया जा रहा है।

www-income-tax-gov-in

नए UI के तहत यूज़र्स के लिए तमाम पोर्टल इंटरैक्शन विकल्प जैसे अपलोड या पेंडिंग एक्शन आदि को डैशबोर्ड पर ही डिस्प्ले किया जाएगा, ताकि यूज़र्स उन विकल्पों को स्पष्टता के साथ तुरंत ढूँढ सकें।

ग़ौर करने वाली बात ये है कि इस नए पोर्टल में आईटीआर तैयार करने के लिए एक सॉफ्टवेयर भी दिया गया है, जो टैक्स फ़ाइल करने वाले यूज़र्स से कुछ कुछ सवाल पूछते हुए उन्हें आईटीआर फॉर्म 1, 4 (ऑनलाइन और ऑफलाइन), और आईटीआर 2 (ऑफलाइन) भरने में भी मदद करेगा।

पर साफ़ कर दें कि आईटीआर 3, 5, 6 और 7 को फ़ाइल करने के लिए तैयारी के लिए मदद करने को लेकर अभी पोर्टल पर ऐसी कोई सुविधा नहीं है, लेकिन जल्द ही इनके लिए भी आईटीआर फ़ॉर्म 1,4 या 2 जैसी सुविधा मिल सकती है।

नए इनकम टैक्स पोर्टल के ज़रिए करदाताओं को अपनी प्रोफाइल को अपडेट करने और अपनी आय के बारे में डिटेल्स प्रदान करने भी आसानी होगी और वो इन जानकारियाँ का इस्तेमाल नए पोर्टल द्वारा अपने आईटीआर की प्री-फाइलिंग में भी कर पाएँगें।

इनकम टैक्स वेबसाइट पर चैटबॉट और लाइव सपोर्ट

इन तमाम सुविधाओं के बीच, जो सबसे ख़ास सुविधा की बात हमनें शुरू में भी की थी, वह है एक नया कॉल सेंटर फीचर। इसके तहत करदाताओं को उनके प्रश्नों का जवाब देने संबंधित सर्विस मिल सकेगी।

नए पोर्टल में यूज़र्स को FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न), यूज़र मैन्यूअल, चैटबॉट या लाइव एजेंट के साथ चैट और वीडियों आदि के ज़रिए भी आईटीआर दाखिल करने में मदद प्रदान की जाएगी।

इस ई-फाइलिंग 2.0 वेब पोर्टल के साथ ही भारत के वित्त मंत्रालय ने इसका नया मोबाइल ऐप भी लॉन्च करने म मन बनाया है। रिपोर्ट्स की मानें तो ऐप कथित रूप से iOS और Android पर 18 जून से उपलब्ध करवाया जा सकता है।