indian-ev-startup-zypp-electric-launches-services-in-hyderabad
Credit: Zypp Blog

इलेक्ट्रिक स्कूटर के ज़रिए लास्ट-मील डिलीवरी सर्विस प्रदान करने वाले ईवी स्टार्टअप Zypp Electric ने हैदराबाद में अपनी सेवाओं की शुरुआत करने का ऐलान कर दिया है।

जी हाँ! Zypp Electric ने हैदराबाद में क़रीब 100 इलेक्ट्रिक बाइकों (EVs) के साथ अपना संचालन शुरू किया है। दिलचस्प ये है कि हैदराबाद पहला ऐसा दक्षिण भारतीय शहर है जहाँ Zypp Electric अब ऑपरेट करता नज़र आएगा।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

हैदराबाद में Zypp Electric!

इलेक्ट्रिक वाहनों के ज़रिए डिलीवरी करने वाले इस स्टार्टअप ने कुछ बड़े किराना, ई-रिटेल और फ़ूड टेक दिग्गज़ कंपनियों के साथ साझेदारी की है, जिनमें Bigbasket, SPAR Hypermarkets और Grofers जैसे बड़े नाम शुमार हैं।

ग़ौर करने वाली बात ये है कि ये सभी डिलीवरी एपीआई एकीकृत इलेक्ट्रिक वाहनों के ज़रिए की जाएँगी, और जिनके लिए कंपनी क़रीब 20 बैटरी स्वैपिंग और चार्जिंग स्टेशन भी लगाएगी।

zypp-electric
Credit: Zypp (Zypp Electric In Hyderabad)

हैदराबाद में इस नई शुरुआत को लेकर Zypp Electric के सह-संस्थापक और सीईओ, आकाश गुप्ता के कहा;

“हम हैदराबाद में अपने 100 IoT और AI सक्षम इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ Zypp Electirc की लास्ट मील डिलीवरी सर्विस को लॉन्च करके बेहद उत्साहित हैं और इस कामयाबी कर गर्व महसूस कर रहें हैं।”

आकाश के अनुसार कंपनी आने वाले 3-4 महीनों में शहर में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों (बाइक) की संख्या 100 से बढ़ाकर 500 तक करने का इरादा रखती है।

वहीं उन्होंने Zypp Electric द्वारा दक्षिण भारत में संचालन शुरू करने में देरी का भी कारण बताया। आकाश के मुताबिक़;

“हमनें दक्षिण भारत में अपना ऑपरेशन शुरू करने में थोड़ा समय इसलिए लिया क्योंकि पहले हम उत्तर भारत में इस क्षेत्र में एक अग्रणी भूमिका में सामने आना चाहते थे। हमारा मुख्य मक़सद हमारी इलेक्ट्रॉनिक बाइक सर्विस के ज़रिए पर्यावरण को बिना कोई हानि पहुँचाये लोगों के लिए तमाम संगठनों, व्यवसायों यहाँ तक कि पड़ोस के स्टोर्स के साथ साझेदारी कर, डिलीवरी सेवाएँ प्रदान करते हुए शहरों के प्रदूषण का स्तर कम करने का है।”

कब शुरू हुआ Zypp Electric?

बता दें Zypp Electric की शुरुआत 2017 में हुई थी। फ़िलहाल कंपनी IoT और AI सक्षम स्कूटरों के ज़रिए एक प्वाइंट से दूसरे प्वाइंट तक किराने का सामान, दवाएं, भोजन, पैकेज आदि की डिलीवरी सुविधा की पेशकश करती है। इसके साथ ही इसकी तकनीक उन बैटरियों को ट्रैक भी करती है जिन्हें Zypp स्वैपिंग स्टेशनों पर बदला जा सकता है।

ज़ाहिर है कंपनी की सेवाएँ कार्बन उत्सर्जन मुक्त वाहनों के ईको-सिस्टम तैयार करने के लिए बेहद अहम हैं और आने वाले वक्त में हमें इसकी अहमियत और भी समझ आएगी।