tesla-model-3-car-testing-may-start-by-july-august-2021-report
Credit: Wikimedia Commons

Tesla Model 3 Car Testing in India: इस बात में कोई शक नहीं है कि दुनिया की सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला (Tesla) भारत में अपना संचालन शुरू करने को लेकर काफ़ी तेज़ी से काम कर रही है और इससे संबंधित अक्सर कोई न कोई रिपोर्ट सामने आती रहती हैं। और इसी कड़ी में एक नई रिपोर्ट के अनुसार ये अमेरिकी दिग्गज 2021 के अंत टेस्ला मॉडल 3 कारों (Tesla Model 3 Cars) को तक भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

जी हाँ! सामने आई रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला (Tesla) जुलाई या अगस्त तक टेस्ला मॉडल 3 कारों (Tesla Model 3 Cars) की भारत में टेस्टिंग शुरू करने की योजना बना रही है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में CNBC TV-18 की एक हालिया रिपोर्ट में ये सामने आया है कि टेस्ला जल्द ही भारत में अपनी मॉडल 3 कारों का शिपमेंट लाने की तैयारी कर रही है। साथ ही कंपनी का लक्ष्य जुलाई-अगस्त तक मॉडल 3 कारों की टेस्टिंग शुरू करके, इस साल के अंत तक मॉडल 3 को देश में लॉन्च करने का है।

भारत में टेस्ला मॉडल 3 कार टेस्टिंग

वहीं ये भी सामने आया है कि एलोन मस्क (Elon Musk) के नेतृत्व वाली टेस्ला (Tesla) ने पहले से ही मुंबई में तीन टेस्ला मॉडल 3 कारों को मँगवा लिया है। और Tesla Motors का मक़सद अब जल्द से जल्द तमाम टेस्टिंग नतीजों आदि के आधार पर ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) और देश के अन्य संबंधित संगठनों से मंज़ूरी प्राप्त करने का है।

लेकिन ज़ाहिर है इस ऑटोमेकर दिग्गज को भी अभी भारतीय बाज़ार को समझने और अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लेकर यहाँ का फ़ीडबैक प्राप्त करने में थोड़ा समय लग सकता है।

tesla-model-3-car-testing-may-start-by-july-august

और साथ ही साथ अभी टेस्ला की एक कोशिश ये भी होगी कि वह देश में इलेक्ट्रिक वाहनों और बैटरी निर्माण को लेकर भारत सरकार के नियमों आदि को अच्छे से समझने और उसकी एक स्पष्ट तस्वीर हासिल कर सकें।

इसके पहले ऐसी भी रिपोर्ट सामने आ चुकी हैं कि टेस्ला बहरत में अपनी कारों को बेचने के लिए दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु सहित विभिन्न मेट्रो शहरों में फर्स्ट-पार्टी शोरूम बनाएगी।

वहीं कुछ समय बाद कंपनी अपनी इन सेवाओं के लिए फ्रेंचाइजी आधारित बिज़नेस मॉडल को अपनाती भी नज़र आ सकती है।

Tesla Model 3 Car Testing in India

पर दिलचस्प ये है कि जैसी लगातार तमाम रिपोर्ट्स आ रही हैं, और वो कंपनी की जिन जिन योजनाओं के बारे में ज़िक्र कर रही हैं, उस लिहाज़ से अगर सब कुछ इन्ही योजनाओं के अनुरूप होता है तो अगले साल भारतीय सड़कों पर टेस्ला मॉडल 3 कारों को देखने की उम्मीद भी की जा सकती है।

अगर बात की जाए इनकी क़ीमतों की तो टेस्ला मॉडल 3 कंपनी की सबसे किफायती पेशकश में से एक हो सकती है, जो भारत में ₹55 लाख से ₹60 लाख तक की क़ीमत के साथ पेश की जा सकती है।

आपको बता दें टेस्ला मॉडल 3 फ़िलहाल दुनिया में सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा बिकने वाले टेस्ला वाहनों में से एक है।