create-your-own-stickers-on-whatsapp-without-third-party-app
Credits: Wikimedia Commons

WhatsApp Voice Message Fast Playback Feature:  इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने एक नया अपडेट जारी किया है, जिसके तहत अब यूज़र्स को वॉयस मैसेज पर अब एक बेहतरीन सुविधा से लैस किया जा रहा है। इस नए फ़ीचर के ज़रिए यूजर्स वॉयस मैसेज की प्लेबैक स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

जी हाँ! कई बात ऐसा होता है कि आपको पर्सनल या ऑफ़िस की तरफ़ से कोई एक लंबा वॉयस मैसेज भेज देता है और आपस तब यह सोचते हैं कि काश इसको तुरंत-तुरंत ही सुन पाते और थोदा टाइम बचा सकते।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

तो लीजिए! व्हाट्सएप (WhatsApp) ने आपकी सुन ली है, और अब आपको लंबे वॉयस मैसेज पर अधिक टाइम गंवाने की ज़रूरत नहीं होगी।

इस नई सुविधा को पेश करते हुए व्हाट्सएप (WhatsApp) ने एक बयान में कहा;

“आजकल हम सभी समय बचाने वाले सभी टिप्स और ट्रिक्स तलाशते रहते हैं और इसलिए ऐसे में व्हाट्सएप पर वॉयस मैसेज की ओर लोगों का रुझान भी बढ़ रहा है, और यह लोगों के लिए और भी बेहतरीन बन गया है।”

शायद आपको पता ही होगा कि व्हाट्सएप (WhatsApp) पर वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करने के दो तरीके हैं, एक है पुश (Push) और दूसरा है टॉक (Talk)।

जी हाँ! पुश में यूज़र्स को जब कोई छोटा वॉयस मैसेज भेजना होता है तो वह मैसेज को रिकॉर्ड करने के लिए माइक बटन को दबाकर रख सकते हैं।

वहीं दूसरे तरीक़े को हैंड्स-फ्री विकल्प के रूप में पेश किया गया है, जिसमें कोई लम्बा वॉयस मैसेज भेजने ए लिए यूज़र्स पर्सनल या ग्रुप चैट खोल सकता है, माइक्रोफ़ोन आइकन को टच करके हैंड्स-फ़्री रिकॉर्डिंग लॉक करने के लिए ऊपर की ओर स्लाइड कर सकते हैं, और इसके बाद वो आराम से अपने वॉयस मैसेज रिकॉर्ड कर सकते हैं।

How to use WhatsApp Voice Message Fast Playback?

वहीं अब बात करें इस नए फास्ट प्लेबैक (Fast Playback) फीचर की तो इसके ज़रिए वॉयस मैसेज को रिसीव करने वाले यूज़र्स उस मैसेज की स्पीड को बढ़ा सकेंगें।

असल में फास्ट प्लेबैक फीचर के ज़रिए किसी की आवाज की पिच को बदले बिना डिफ़ॉल्ट 1x सेटिंग के बीच प्लेबैक स्पीड को 1.5x स्पीड या 2x स्पीड में बदला जा सकता है।

व्हाट्सएप वॉयस मैसेज फास्ट प्लेबैक
  • अपने WhatsApp ऐप को प्लेस्टोर / ऐप स्टोर पर जाकर लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट कर लें।
  • इसके बात किसी भी वॉयस मैसेज को प्ले करें।
  • आपको प्लेबैक स्पीड दिखाई देगी, जो डिफ़ॉल्ट रूप से 1x पर सेट होगी।
  • यही पर क्लिक करके इस प्लेबैक स्पीड को 1.5x या 2x तक बढ़ा सकते हैं।

इस बीच WhatsApp ने हाल ही में ही यह भी साफ़ किया है कि वह कुछ नए फ़ीचर जैसे मल्टी-डिवाइस सपोर्ट (Multiple Device Support), New Disappearing Mode और view-once आदि भी जल्द पेश करने जा रहा है।