New Twitter Policy

Twitter Three New Labels: हाल में ही माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर और भारत सरकार के बीच संबंधो में एक बीजेपी नेता के ट्वीट पर मनिप्युलेटेड मीडिया (Manipulated Media) का लेबल लगाने के बाद से ही खटास सी आ गई है। मामला यहाँ तक पहुँच गया कि दिल्ली पुलिस ने भी नोटिस देने के लिए ट्विटर इंडिया के ऑफ़िसों में दस्तक दे डाली।

लेकिन ऐसा लगता है कि इन तमाम मुश्किलों के बाद भी ट्विटर ने प्लेटफ़ॉर्म पर ग़लत जानकारियों आदि को चिन्हित करने के प्रयासों को तेज करने का मन बनाया है।

असल में अब सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर जल्द ही प्लेटफ़ॉर्म पर ग़लत जानकारी के बारे में यूज़र्स को सूचित करने के लिए तीन नए लेबल्स जोड़ सकता है।

Twitter-three-new-labels

ऐप रिसर्चर जेन मांचुन वांग (Jane Manchun Wong) द्वारा शेयर किए गए कुछ स्क्रीनशॉट्स में ये जानकारी सामने आई है। वांग की मानें तो ट्विटर प्लेटफ़ॉर्म पर बढ़ती अफ़वाहों और फ़ेंक न्यूज़ आदि पर लगाम लगाने के लिए तीन नए ट्विटर वॉर्निंग लेबल्स ‘गेट द लेटेस्ट (Get the latest)’, ‘स्टे इन्फॉर्म्ड (Stay Informed)’ और ‘मिसलीडिंग (Misleading)’ होंगे।

Twitter Three New Labels: ये होगा लेबल्स के काम?

इन लेबल्स के साथ ट्विटर यूजर्स को बताएगी कि ट्वीट में पोस्ट किया गया कंटेंट गलत है या अधूरा है या फिर भ्रामक है।

इसके तहत ‘स्टे इन्फॉर्म्ड’ लेबल के ज़रिए ट्वीट से जुड़ी अन्य मौजूदा जानकरियाँ दी जाएँगी। वहीं, दूसरे ‘गेट द लेटेस्ट’ लेबल के साथ ट्वीट से जुड़ी नई जानकरियों के बारे में बताया जाएगा।

वहीं अगर बात करें तीसरे यानि ‘मिसलीडिंग’ लेबल की तो ये उस बात का संकेत होगा कि ट्वीट में शेयर किया गया कंटेंट किसी तरह की भ्रामक स्थिति पैदा करना चाह रहा है।

आपको लग रहा होगा कि मनिप्युलेटेड मीडिया लेबल के साथ भी ट्विटर ऐसा ही कुछ करने की कोशिश कर रहा है? फिर इन नए लेबल्स की क्या ज़रूरत है?

असल में तीनो श्रेणियों को देखकर आप आंदाज़ा लगा सकते हैं कि अगर कंपनी इन लेबल्स को लाती है तो वह और भी अधिक स्पष्टता से ट्वीट के बारे में जुड़ी किसी फ़ैक्ट सम्बन्धित समस्या को चिन्हित कर सकेगी या सीधे तौर पर कहें तो और भी स्पेसिफ़िक होकर आपको अफ़वाह या भ्रामक जानकारी को लेकर सचेत कर सकेगी।