ed-issues-show-cause-notice-to-wazirx-for-transactions-involving-cryptocurrencies-worth-rs-2790-cr

WazirX NFT Marketplace: देश के सबसे क्रिप्टो एक्सचेंज में से एक वज़ीरएक्स (WazirX) ने आज भारत का पहला नॉन-फंगीबल टोकन (NFT) मार्केटप्लेस लॉन्च किया है।

Non-Fungible Tokens (NFTs) ट्रेडिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला ये प्लेटफ़ॉर्म दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक Binance के Binance Smart Chain पर चलता नज़र आएगा। आपको बता दें Binance ने 2019 में भारतीय स्टार्टअप WazirX का अधिग्रहण किया था।

क्या है WazirX का NFT मार्केप्लेस?

इस नए प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल वो सभी लोग कर सकते हैं जो NFTs खरीदना या बेचना चाहते हैं। इसमें आप ट्रेडिंग के लिए WazirX के ख़ुद के WRX Tokens का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दिलचस्प ये है कि वर्तमान में WazirX सिर्फ़ “निश्चित क़ीमत” पर सेल की अनुमति देता है, मतलब ये कि अभी इसमें किसी भी प्रकार की बिक्री के लिए बोली नहीं लगाई जा सकती, बल्कि बिक्री के लिए क़ीमत पहले से निश्चित होगी।

कंपनी ने ये भी कहा है कि एनएफटी (NFTs) इंटरऑपरेबल होंगे और कुछ समय बाद इन्हें एक अलग ब्लॉकचेन में भी ट्रांसफ़र किया जा सकता है, जैसे एथेरियम (Ethereum) आदि।

WazirX_NFT_Marketplace_login
Credit: NFT.WazirX
How WazirX NFT Marketplace Works?

WazirX की मानें तो फ़िलहाल इस नए मार्केटप्लेस में 15 क्रीएटर्स हैं, और कंपनी ने अब तक क्रीएटर्स और कलेक्टर्स से 15000 से अधिक आवेदन प्राप्त भी कर लिए हैं।

आपको बता दें इस नए मार्केटप्लेस में लिस्टिंग के लिए कोई क़ीमत नहीं चुकानी होगी, मतलब ये कि NFTs की लिस्टिंग इसमें फ़्री है, लेकिन आपको लेनदेन के लिए एक न्यूनतम क़ीमत, $1 चुकाने होंगे।

इस मार्केप्लेस में शुरू में आपको विजुअल कलाकार विमल चंद्रन, अनजान स्ट्रीट आर्टिस्ट Tyler,, वॉल म्यूरल आर्टिस्ट स्नेहा चक्रवर्ती, Montreal आधारित मीडिया कलाकार इशिता बनर्जी, और ऑटोमोटिव फोटोग्राफर अर्जुन मेनन के वर्क होस्ट होते नज़र आएँगें। लेकिन कंपनी ने साफ़ कहा है कि वह जल्द जी 300 से अधिक क्रीएटर्स को इस लिस्ट में जोड़ने का काम करेगी।

कंपनी ने इस नए प्लेटफ़ॉर्म को ‘स्पॉटलाइट (Spotlight)’ और ‘डिस्कवर (Discover)’ करके दो सेक्शन में बाँटा है। इसमें स्पॉटलाइट जहाँ क्रीएटर्स के लिए एक क्यूरेटेड सेक्शन होगा, वहीं कंपनी को मिले 15000 से अधिक आवेदनों में से हर दिन 50 चयनित कलाकारों को डिस्कवर पर रिलीज किया जाएगा।

क्या होता है एनएफ़टी (Non-Fungible Token)?

असल में NFTs (नॉन-फंजिबल टोकंस) ब्लॉकचेन पर मौजूद डिजिटल टोकन के ज़रिए ख़रीदी गई प्रॉपर्टी या असेट होता है। इसके ज़रिए प्रॉपर्टी या असेट के रूप में कुछ भी ख़रीदा जा सकता है, जैसे इंटरनेट पर कोई फोटो, वीडियो, ट्वीट और डिजिटल आर्ट्स, आर्टिकल आदि।

ये इसलिए अलग और ख़ास है कोंकि हर एक NFT अपने यूनीक डिजिटल सिग्नेचर के चलते एक दूसरे से अलग होते हैं, और इस वजह से ऐसे असेट को ख़रीदने वाले का मालिकाना हक़ साबित हो सकता है।