Twitter-three-new-labels

Twitter Reactions Feature: ट्विटर (Twitter) मौजूदा समय में एक तरफ़ जहाँ भारतीय बाज़ार में लगातार विवादों और नए आईटी नियमों को लेकर सरकार से साथ तनातनी के माहौल में है, वहीं ग्लोबल तौर पर कंपनी अपने प्लेटफ़ॉर्म पर लगातार नई सुविधाओं की पेशकश करने का काम कर रही है।

फिर बात करें Twitter Spaces या Twitter Jar या फिर Twitter Blue जैसी नई सुविधाओं की, तो ऐसा लगता है कि ट्विटर इतने से ही नहीं रुकना चाहता है। असल में सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर अब अपने प्लेटफ़ॉर्म पर फ़ेसबुक की तरह ‘लाइक’ के साथ ‘रीऐक्शन’ फ़ीचर पेश कर सकता है।

Twitter Reactions Feature: ट्विटर पर मिलेंगें रीऐक्शन ऑप्शन

एक ऐप रिसर्चर Jane Manchun Wong के मुताबिक़ ट्विटर अब अपने प्लेटफ़ॉर्म पर दिल के आकार के लाइक बटन को के साथ कुछ नए Emoji रीऐक्शन भी जोड़ रहा है।

Wong की मानें तो ट्विटर अब अपने हार्ट बटन को टैप करने से यूजर्स को पोस्ट पर नए रिऐक्शंस देने की सुविधा देने का मन बनाया है।

Twitter-Reactions-Feature
Twitter Reactions Feature

असल में ट्विटर ‘Like’, ‘Cheer’, ‘Hmm, ‘Sad’ और ‘Haha’ जैसे रिऐक्शंस जोड़ने जा रहा है और हो सकता है कि जल्द ही प्लेटफॉर्म आधिकारिक रूप से इन्हें शामिल कर सकता है।

आपको याद दिला दें 2016 के बाद फेसबुक ने भी अपने प्लेटफ़ॉर्म पर ऐसे रीऐक्शंस को जोड़ा था। लेकिन सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक़ ट्विटर थोड़ा अलग तरीक़े से इसको पेश कर सकता है।

जहाँ फेसबुक आपको हंसी और दुख जैसे भाव प्रकट करने की इजाज़त देता है, वहीं ट्विटर आपको मेक-यू-थिंक और चीयर जैसे रीऐक्शन विकल्प देता नज़र आ सकता है। और साथ ही ये भी संभावना है कि ट्विटर में आपको “Anger” जैसे विकल्प बतौर रीऐक्शन नहीं दिए जाएँगें।

आप रही है ट्विटर की प्रीमियम सुविधा

हम जानते हैं कि ये माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म अब कमाई के ज़रिए (प्लेटफ़ॉर्म और क्रीएटर्स दोनों के लिए) तलाशने के प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में ट्विटर अब सब्स्क्रिप्शन सर्विस ‘Twitter Blue’ पेश कर सकती है।

कुछ ही दिनों पहले Jane Manchun Wong के ही एक लीक के ज़रिए ये सामने आया था कि इस सर्विस के तहत प्लेटफ़ॉर्म आपको Bookmark Collections और Undo Tweets जैसे कुछ फीचर देता नज़र आएगा नज़र आ रहें हैं।

वहीं Jane ने अपने ट्वीट में इस बात का भी ज़िक्र किया था कि इस सर्विस के लिए कंपनी $2.99 (क़रीब ₹200) प्रति माह तक चार्ज कर सकती है।