twitter-now-in-compliance-with-it-rules-indian-govt-tells-court

Twitter Blue Subscription Service: ये बात अब जग ज़ाहिर है कि Twitter अब अपने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर कमाई के ज़रिए (प्लेटफ़ॉर्म और क्रीएटर्स दोनों के लिए) तलाशने के प्रयास कर रहा है। और इसके तहत कंपनी प्लेटफ़ॉर्म पर सब्स्क्रिप्शन सेवा पेश कर सकती है, जिसकी योजना के बारे में कंपनी पिछले साल जुलाई में भी ज़िक्र कर चुकी है।

लेकिन अब Twitter की इस Subscription Service को लेकर लीक सामने आया है, जिसके मुताबिक़ कंपनी इस सर्विस को ‘Twitter Blue’ नाम दे सकती है।

ज़ाहिर है हाल ही में Twitter Spaces और Voice DMs जैसे फ़ीचर्स पेश करने के साथ ही कंपनी ने अब अपने प्लेटफ़ॉर्म को क्रीएटर्स के लिए और भी अनुकूल बनाने की अपनी मंशा साफ़ कर दी है।

लेकिन ये तमाम फ़ीचर्स और सुविधाएँ क्रीएटर्स आदि के लिए तब तक पूर्ण नहीं कहे जा सकते, जब तक उन्हें प्लेटफ़ॉर्म पर कमाई का कोई पुख़्ता ज़रिया ना मिले!

Twitter Blue Subscription Service in India at ₹200/Month?

इसी को लेकर अब एक ऐप रिवर्स इंजीनियर, जेन मनचुन वोंग (Jane Manchun Wong) ने एक लीक (Leak) सामने लाई है, जिसमें आपको Twitter पर Bookmark Collections जैसे कुछ फीचर नज़र आ रहें हैं।

उन्होंने Twitter पर ही किए गए इस लीक संबंधित अपने ट्वीट में ये खुलासा किया कि कंपनी Twitter Blue नाम से एक सब्स्क्रिप्शन सेवा पेश कर सकती है, जिसमें कई फ़ीचर्स शामिल होंगें, जैसे Undo Tweets आदि।

Twitter Blue Subscription Package / Price?

इस बीच Jane ने अपने ट्वीट में दिलचस्प रूप से इस सर्विस की क़ीमत का भी ज़िक्र किया, जो उनके अनुसार $2.99 (क़रीब ₹200) प्रति माह में उपलब्ध होगी।

/twitter-blue-subscription-includes-undo-tweets-collections
Credits: (Twitter/ Jane Manchun Wong or @wongmjane)
Twitter Blue Features

इस बीच चलिए बात करते हैं कि इस Twitter Blue सर्विस में आपको कौन कौन से दिलचस्प संभावित फ़ीचर्स देखने को मिल सकते हैं?

जैसा हमनें पहले हाई बताया कि लीक के अनुसार इसमें आपको एक Bookmark Collections फ़ीचर भी मिलेगा, लेकिन ये मौजूदा Bookmarks फ़ीचर से थोड़ा अलग होगा।

असल में अपने सभी पसंदीदा ट्वीट्स को सिर्फ़ एक ही स्थान पर जोड़ने की सुविधा देने के बजाए ये Twitter Collections के ज़रिए आप उन्हें फ़ोल्डर्स के रूप में व्यवस्थित कर सकेंगें।

वहीं Undo Tweet फ़ीचर के नाम से हाई आप समझ गए होंगें कि इसमें आपको ट्वीट्स को Undo करने की सुविधा मिल सकेंग़ी, जिसके तहत हो सकता है कि आपके पास किसी ट्वीट को Undo करने के लिए 30 सेकंड का समय दिया जा सके। लेकिन इसकी पुष्टि एक बार आधिकारिक रूप से ऐलान के बाद ही की जा सकती है।

Twitter कर रहा है राजस्व के प्रयासों को तेज

आपको बता दें इस महीने की शुरुआत में Twitter ने $5 प्रति माह सदस्यता सेवा की पेशकश करने वाले Scroll का भी अधिग्रहण किया था, जो बिना विज्ञापन के वेबसाइट पर कंटेंट प्रदान करने की सुविधा देता है।

इसके साथ ही कंपनी के सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) के अनुसार, कंपनी का लक्ष्य 2023 में कम से कम 315 मिलियन mDAU (मॉनेटिज़ेशन योग्य डेली एक्टिव यूज़र्स) के साथ अपने कुल वार्षिक राजस्व को दोगुने से अधिक क़रीब $7.5 बिलियन+ तक ले जाने का है।