airtel-conducts-india-first-5g-testing-in-the-700-mhz-band-with-nokia

Airtel Free Rs 49 Recharge Pack: भारत में इस वक्त परिस्थितियाँ काफ़ी मुश्किल हैं, ख़ासकर कम आय वर्ग वाले लोगों के लिए, जिनकी थोड़ी बहुत कमाई भी मौजूदा हालातों के चलते काफ़ी प्रभावित हुई है। लेकिन अब अपने तरीक़े से देश में इन कम आय वर्ग के लोगों की मदद के लिए एयरटेल (Airtel) ने ₹49 का फ़्री रिचार्ज पैक पेश किया है।

इस टेलीकॉम दिग्गज़ कंपनी ने इस मुफ़्त पैक की घोषणा करते हुए कहा कि यह कदम इसके 5.5 करोड़ के ग्राहक आधार की मदद देने के लिए पेश किया एक तरीक़े का “वन टाइम जेस्चर” है। इस Airtel Free Rs 49 Recharge पैक का लाभ विशेष रूप से Airtel के उन ग्राहकों को मिलेगा, जो ग्रामीण इलाक़ों में रह रहें हैं।

इसके साथ ही कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि इसके जो भी प्रीपेड ग्राहक ₹79 का रिचार्ज पैक खरीदते हैं, उन्हें दोगुने लाभ दिए जाएँगें।

ग़ौर करने वाली बात ये है कि Airtel द्वारा यह ऐलान ऐसे वक़्त में आया है, जब Reliance Jio द्वारा पहले से ही इसी तरह के लाभ की पेशकश की घोषणा की जा चुकी है।

जी हाँ! जैसा हमनें कुछ ही दिनों पहले आपक बताया था, Jio Phone यूज़र्स इस महामारी के दौरान हर महीने अतिरिक्त 300 मिनट की आउटगोइंग वॉयस कॉल सुविधा मुफ्त में पा सकेंगें।

Airtel Free Rs 49 Recharge Offer 

इस बीच अगर बात की जाए कि एयरटेल (Airtel) अपने प्रीपेड ग्राहकों को इस ₹49 वाले फ़्री रिचार्ज प्लान में क्या क्या सुविधाएँ दे रहा है? तो हम आपको बता दें कि इस एयरटेल फ़्री प्लान (Airtel Free Plan) में 28 दिनों के लिए 100MB डेटा और ₹38 का टॉकटाइम दिया जा रहा है।

get-Airel-free-rs-49-recharge-plan
Credit: Wikimedia Commons

कंपनी के अनुसार इस फ़्री पेशकश के लिए कंपनी क़रीब ₹270 करोड़ खर्च कर रही है, और इसका ज़रिए मक़सद यह है कि इस मुश्किल घड़ी में भी लोगों को आपस में जोड़े रखने के लिए भारत में कम आय वाले ग्राहकों को मदद प्रदान की जाए।

वहीं, जैसा हमनें ऊपर बताया, अपने ₹79 वाले रिचार्ज प्लान के साथ Airtel ने डबल बेनिफिट (दोगुना लाभ) देने का भी ऐलान किया है।

अब तक इस रिचार्ज प्लान के साथ यूज़र्स को ₹63.95 का टॉकटाइम और 200MB मोबाइल डेटा मिल रहा था, जो 28 दिनों के लिए वैध होता है। लेकिन इस नए ऐलान के बाद से ग्राहकों को इसी रिचार्ज प्लान पर ₹128 का टॉकटाइम और 400MB मोबाइल डेटा मिलेगा।

आपको बता दें ये दोनों नई पेशकश कंपनी द्वारा आगामी हफ़्ते से ही लाइव कर दी जाएँगी।