add-pronouns-in-your-instagram-profile-in-india

Add Pronouns on Instagram Profile: Facebook के मलिकना हक़ वाले फ़ोटो शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म Instagram ने एक नया फ़ीचर पेश किया है, जिसके तहत आप अपनी प्रोफ़ाइल में चुनिंदा सर्वनाम (Pronouns) को जोड़ सकते हैं, जैसे He, Him, His, Her, Hers आदि।

इससे जुड़ी सबसे अहम बात आपको पहले ही बता दें, कि आप ये तय कर सकते हैं कि आपकी Instagram प्रोफ़ाइल के साथ जोड़े गए Pronouns सिर्फ़ आपके फ़ॉलोअर्स की देख पाएँ या फिर ये अन्य पब्लिक को भी विजिबल हों?

इस फ़ीचर के तहत आप अपने Instagram प्रोफ़ाइल के साथ अधिकतम 4 Pronouns जोड़ सकते हैं, जो आपनी प्रोफ़ाइल में आपके नाम के ठीक बग़ल में ग्रे रंग से दिखाई देंगें।

इस बात का ऐलान Instagram के प्रोडक्ट विभाग के उपाध्यक्ष विशाल शाह ने ट्वीट करते हुए किया और कहा;

“यह अपने आपको प्लेटफ़ॉर्म पर प्रजेंट करने का एक बेहतरीन तरीक़ा है क्योंकि इस फ़ीचर को पेश करने से पहले ही हम देखते आ रहें हैं कि कई लोग अपने नाम के आगे ही Instagram प्रोफ़ाइल में Pronouns जोड़ते हैं।”

Steps to add pronouns in Instagram Profile ?

प्रोफाइल में Pronouns को जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको अपनी प्रोफाइल के एडिट सेक्शन में जाना होगा। वहाँ आपको Name कॉलम के ठीक नीचे Pronouns का ऑप्शन नज़र आएगा। इसी विकल्प पर क्लिक करके आप प्रोफ़ाइल में Pronouns जो सकते हैं।

  • Open Your Instagram Profile
  • Go To Edit Section
  • Find ‘Pronouns’ section (Below the ‘Name’ section)
  • Click ‘Pronouns’ and add the same

steps-to-add-pronouns-in-your-instagram-profile

आपको बता दें रिपोर्ट्स के मुताबिक़ 18 साल से कम उम्र के यूज़र्स की प्रोफ़ाइल में Pronouns डिफ़ॉल्ट रूप से ‘पब्लिक’ को दिखाएँ जाएँगें। लेकिन इसके बाद भी उनके पास विजिबिल्टी सेटिंग में जाकर उसको बदलने का ऑप्शन होगा।

इसके साथ ही अगर आप Pronouns में वह विकल्प नहीं पा रहें हैं जो आप अपनी प्रोफ़ाइल में ऐड करना चाहते हैं, तो आप Instagram के Help Centre पर जाकर Missing Pronouns करके फ़ीडबैक दे सकते हैं, जिसके लिए आपको ये फ़ॉर्म भरना होगा।

Is Instagram Pronouns feature is available in India? 

आपको बता दें Instagram एक अपडेट के ज़रिए इस फ़ीचर को लॉन्च करने की बात कह रहा है। लेकिन कंपनी ने फ़िलहल यह नहीं बताया कि ये नया फीचर किन-किन देशों में आएगा?

पर ये साफ़ है कि अमेरिका आधारित इस कंपनी के कुछ यूज़र्स वहाँ इस फ़ीचर का इस्तेमाल कर पा रहे हैं। अब देखना ये है कि भारत में भी इसको सभी यूज़र्स के लिए कब पेश किया जाता है।